Clove Water For Hair Growth: लौंग एक मसाला है जिसको खाने में स्वाद और महक बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. वहीं लोग खाने से आपकी सेहत को भी ढेरों लाभ प्रदान होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग आपके बालों को भी हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी बनाने की विधि लेकर आए हैं. लौंग में विटामिन-के और बीटा-कैरोटिन मौजूद होता है जोकि बालों की स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं और हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. इसके अलावा इससे आपके बाल प्री रेडिकल्स से भी बचे रहते हैं और बाल मजबूत बनते हैं. वहीं लौंग में एंटी बैक्टीरियल भी गुण भी पाए जाते हैं जोकि गंदगी, रूसी और बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार है. इतना ही नहीं लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होेतै हैं जोकि आपके समय से पहले होने वाले सफेद बालों को रोकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Clove Water For Hair Growth) बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी कैसे बनाएं.....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी बनाने की सामग्री-
लौंग 10-12
करी पत्ते 8-10
पानी 2 कप 


बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी कैसे बनाएं? (How To Make Clove Water For Hair Growth In Hindi)
बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी बनाने के लिए आप एक पैन लें.
फिर आप इसमें 2 कप पानी डालकर उबाल लें.
इसके बाद आप इसमें 10-12 लौंग और 8-10 करी पत्ते डालें.
फिर आप इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें.
इसके बाद आप इसको गैस बंद करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
फिर जब ये ठंडा हो जाए तो आप इसको एक बर्तन में छान लें. 
अब आपका बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी बनकर तैयार है. 
अगर आप चाहें तो इस पानी को करीब 1 हफ्ते तक रेफ्रिजरेटर में स्टोर भी कर सकते हैं.  


बाल बढ़ाने के लिए लौंग का पानी कैसे उपयोग करें? (How To Use Clove Water For Hair Growth In Hindi)


पहला तरीका 
आप अपने बालों को बालों को शैम्पू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धोने के बाद लौंग के पानी को बालों पर डालें. फिर आप इसको बालों में थोड़ी देर के लिए डालकर छोड़ दें. फिर आप अपने बालों को एक बार और साफ पानी से धोकर साफ कर लें. इससे आपके बालों का झड़ना रुकेगा, बालों की लंबाई बढ़ेगी और बालों में चमक आएगी. 


दूसरा तरीका 
इसके लिए आप लौंग के पानी को अपने बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों की मसाज करें. फिर आप इसको बालों में करीब 1-2 घंटे तक लगाकर छोड़ दें. इससके बाद आप एक माइल्ड शैंपू की मदद से हेयर वॉश कर लें. अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार जरूर आजमाएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|