Health Tips for Winters: सर्दी के मौसम में बीमार पड़ने का ज्यादा खतरा रहता है. ऐसे में ठंड के दौरान हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक सावधानी बरतनी चाहिए खान-पीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जिस तरह सुबह और दोपहर में बैलेंस डाइट लेना चाहिए, उसी तरह रात का खाना भी हेल्दी और बैलेंस्ड होना चाहिए. रात का खाना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को सर्दियों के दौरान रात में नहीं खाना चाहिए: -


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फल
ठंड के मौसम में रात को फल खाने से बचें. खट्टे और ठंडी तासीर वाले फल तो बिल्कुल न लें. रात के समय खट्टे फल खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है, जिससे सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. साथ ही रात के समय ठंडी तासीर वाल का सेवन आपको बीमार कर सकता है.


मसालेदार भोजन
ठंड के मौसम में मसालेदार खाना कम से कम खाना चाहिए खासतौर से रात के समय. रात के समय मसालेदार खाने से पेट खराब हो सकता है.


कच्ची सब्जियां
सर्दियों में रात के समय कच्ची सब्जियां (गाजर, मूली, टमाटर या प्याज आदि) खाना बिल्कुल सही नहीं है. कच्ची सब्जियां पेट में जाकर गैस बनाती हैं और रात के समय हमारी पाचन क्रिया व मेटाबॉलिज्म धीमी गति से काम करते हैं.


तला हुआ खाना
रात को तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. रात को पाचन धीमा होने के कारण इन चीजों का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं और साथ ही शरीर का वजन भी बढ़ता है.


कैफीन वाली वाली चीजें
कैफीन वाले खाद्य व पेय पदार्थों का सेवन रात के समय सेवन नहीं करना चाहिए. इनके सेवन करने से रात को नींद से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. साथ ही कैफीन वाले अधिकतर खाद्य और पेय पदार्थों में शुगर होता है, जो शरीर का वजन बढ़ा सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं