Grapefruit for weight loss: जब कभी आप बाजार में फल लेने जाते हैं तो आपके सामने संतरे की तरह ही दिखने वाला एक फल रखा होता है. संतरे के आकार से थोड़ा बड़ा नजर आने वाले इस फल को आमतौर पर लोग चकोतरा के नाम से जानते हैं. इसके अंदर पाया जाना वाला कैल्शियम और फास्फोरस सेहत को तंदुरुस्त बनाता है. इसके सेवन से कई बीमारियां आस-पास भी नहीं आती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इम्यून सिस्टम के लिए


चकोतरे में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं. इम्यून सिस्टम के ठीक होने से कोई संक्रमण शरीर को छूने की कोशिश भी नहीं करता है. एक्सर्पट हमेशा अपनी डाइट में लोगों को चकोतरा शामिल करने की सलाह देते हैं.


नींद न लगने की समस्या में


चकोतरा नींबू के ही प्रजाति को होता है. रेगूलर इसका जूस पीने से नींद न लगने की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से रात में नींद बेहतर आती है. आपको बता दें कि चकोतरे में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफेन (Tryptophan)  नींद न लगने की दिक्कतों को दूर भगता है.  


आंखों की रोशनी के लिए


चकोतरे में मौजूद बीटा कैरोटीन (beta-carotene) आंखों की रोशनी बढ़ाता है. बीटा कैरोटीन की कमी से आंखों की रोशनी धुंधली होने लगती है. आपको बता दें कि चकोतरे के अंदर विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी में बढ़ाने में मदद करते हैं.


किडनी स्टोन से बचाता है


चकोतरे का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से किडनी स्टोन के खतरे को कम किया जा सकता है. अगर कोई स्टोन बन भी रहा होता है तो चकोतरे का जूस उसे शरीर से बाहर निकाल देता है. आपको बता दें कि ये चकोतरे में मौजूद पोटैशिमयम के कारण होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर