Legs Shaving Tips: ज्यादातर मॉडर्न महिलाओं की चाहत होती है कि उसके पैरों की स्किन दिखने में स्मूद हो ताकी वो घुटनों तक की ड्रेस पहन सकें. इसके लिए वो शेविंग और वैक्सिंग का सहारा लेती है. अगर आप कंपेयर करें तो शेविंग के जरिए पैरों के अनचाहे बालों को हटाना ज्यादा आसान है. पैरों के बाल थोड़े सख्त होते हैं. इसलिए रेजर इन पर प्रभावी तरीके से काम करता है. लेकिन अगर आप इस धारदार चीज का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं करेंगे तो स्किन मे रैशेज, खुजली, इरिटेशन जैसी कई परेशानियां पेश आ सकती है. आइए जानते हैं कि पैरों के बाल शेव करते वक्त किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पैरों की शेविंग के दौरान न करें ऐसी गलतियां


1. उल्टी दिशा में शेविंग से बचें
कई बार महिलाओं ज्यादा सफाई के लिए बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में शेविंग करती है, लेकिन ये तरीका खतरनाक है क्योंकि इससे रेजर बर्न की परेशानी पैदा हो सकती हैं. अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो गलत दिशा में रेजर चलाने से नुकसान और भी गहरा हो सकता है.


2. पुराने रेजर को यूज न करें
कई बार महिलाएं जाने-अनजाने में या पैसे बचाने के लिए पुराने रेजर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ऐसी प्रैक्टिस से स्किन एलर्जी की परेशानियां पेश आ सकती है. साथ ही त्वचा के कटने या छीलने का डर बना रहता है. अगर आपके बाल सख्त हैं तो एक रेजर का 3 से 4 बार ही इस्तेमाल करें.


3. ड्राई शेविंग से करें परहेज
अगर आप भी पैरों के बालों को साफ करने के लिए ड्राई शेविंग का तरीका अपनाते हैं तो ये आदत तुरंत बदल डालें क्योंकि इससे स्किन डैमेज होने का खतरा बना रहता है, जिससे रैशेज और खुजली की समस्या पैदा हो सकती है. इस परेशानी से बचने के लिए शेविंग करने से पहले पैरों में जेल या क्रीम लगाएं.


4. शेविंग के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं.
पैरों को शेव करने के बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी है वरना त्वचा रूखी होने लगती है. अगर आप शेविंक करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएंगी तो त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ जाएगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर