दूध बार-बार गर्म करने से बन जाता है जहर! जानें खाने को दोबारा गर्म करना कितना खतरनाक

कुछ चीजों को दोबारा गर्म करने से उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो सीधे सेहत पर असर करती है. दूध भी इसमें से एक है. ऐसा करने से न्यूट्रिशन की मात्रा खाने में से कम होने लगती है.

अजीत तिवारी Thu, 19 Jan 2023-10:15 am,
1/5

रोजमर्रा के जीवन में अकसर लोग एक समय खाना बनाकर उसका कई बार इस्तेमाल करते हैं. सुबह के खाने को दोपहर और रात में गर्म करके खाते हैं. लेकिन बार-बार गर्म करने की वजह से खाना सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. यहां तक कि कुछ चीजों को दोबारा गर्म करने से उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो सीधे सेहत पर असर करती है. दूध भी इसमें से एक है. ऐसा करने से न्यूट्रिशन की मात्रा खाने में से कम होने लगती है.

 

2/5

दूध एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे घरों में बार-बार गर्म करके इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दूध को जितनी बार उबाला जाता है उसमें प्रोटीन की मात्रा उसी हिसाब से कम होती चली जाती है. बार-बार ज्यादा गर्म करने से दूध के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. यहां तक की इसे बार-बार उबालने से एसिड भी निकलता है जो सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

 

3/5

कई बार अधिक मात्रा में चावल के बन जाने से घरों में इसे दोबारा गर्म करके खाया जाता है लेकिन ये खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल, जब चावल कच्चा होता है तो उसमें बैक्टीरिया होते हैं. उसे धोकर पकाने के बाद हम उसे कमरे में नॉर्मल तापमान में रख देते हैं. जानकारी के मुताबिक अगर 24 घंटे तक उसे कमरे में रखा जाए तो उसमें टॉक्सिक बनाने वाले बैक्टीरिया आ जाते हैं. इसके बाद जब चावल को गर्म किया जाता है तो बैक्टीरिया तो मर जाता है लेकिन टॉक्सिसिटी रह जाती है. इस चावल को खाने से डायरिया की बीमारी भी हो सकती है.

 

4/5

विटामिन सी वाले भोजन को बार-बार गर्म करने से उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कम होती चली जाती है. दरअसल, विटामिन सी हिट सेंसेटिव होता है, इस वजह से जब विटामिन सी युक्त भोजन को दोबारा गर्म करते हैं तो तापमान भी बढ़ जाता है और इसकी वजह से भोजन जहरीला हो जाता है.

 

5/5

हरे पत्ते वाली सब्जियों को भी बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें नाइट्रेट्स होते हैं और ये दोबारा गर्म होने पर टॉक्सिक कंपाउंड बनाता है. इससे खाना खराब होता है और ये आपकी सेहत पर असर डाल सकता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link