Radish Side Effects: मूली (Radish) का सलाद लोग बड़े चाव से खाते हैं. ये खाने में तो अच्छा होता ही है, साथ ही ये सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद है. मूली में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में यही मूली फायदे के बजाय नुकसान करने लगती है. कुछ चीजों के साथ मूली खाने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि मूली के साथ या फिर मूली खाने के बाद कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मूली और खीरा


मूली और खीरा दोनों को ही सलाद के तौर पर खाया जाता है. मूली के साथ खीरा खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. खीरा और मूली को साथ में खाने की वजह से आपको स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है.


करेला और मूली


करेले की सब्जी के साथ मूली का सलाद खूब खाया जाता है. करेले के साथ में या फिर करेले खाने के बाद मूली नहीं खाना चाहिए. करेले के साथ मूली खाने से हार्ट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. 


मूली और दूध


मूली के साथ में दूध से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली के बाद दूध या दूध से बनी खट्टी चीजों को खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. दूध से बनी चीजों को खाने से स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.


संतरे के साथ मूली


वैसे तो संतरे और मूली का कोई कॉम्बीनेशन नहीं होता है, लेकिन फिर भी संतरे और मूली को साथ में नहीं खाना चाहिए. संतरे के साथ मूली खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है. मूली को संतरे के साथ खाने की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं. 


मूली और चाय


कई लोग चाय के साथ सलाद खाते हैं. सलाद में मूली भी शामिल होती है. मूली को चाय के साथ खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. मूली के बाद चाय पीने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं