Pigmentation Home Remedies: पिग्मेंटेशन या झाइयां एक ऐसी समस्या है जिससे आपके चेहरे पर काले-काले दाग धब्बे हो जाते हैं जिससे आपके चेहरे का रंग काला दिखने लगता है. ये धब्बे स्किन पर जमा मैल की तरह दिखते हैं. ऐसे में आज हम झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं. जिनको आजमाकर आप चेहरे की झाइयों को आसानी से दूर कर सकते हैं. इससे आपको बेदाग और निखरी त्वचा पाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं (Pigmentation Home Remedies ) घर की रसोई में मौजूद चीजे से झाइयों का कैसे सफाया करें...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय (Pigmentation Home Remedies) 


शहद 


इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप आखिर में चेहरे को साधारण पानी से धोकर साफ कर लें. 


नींबू और आलू 


आलू में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे आपके चेहरे के निशानों को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू (Lemon) में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आप एक बाउल में एक आलू का रस और आधा नींबू निचौड़ मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे बाद फेस वॉश कर लें. इसको आप हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार लगा सकते हैं. 


दूध और हल्दी 


इसके लिए आप एक बाउल में करीब 2 से 3 चम्मच हल्दी और आवश्यकतानुसार दूध डालकर मिला लें. फिर आप तैयार पेस्ट (Face Mask) को झाइयों वाली जगह पर अच्छे से लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें और धो दें. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है जोकि आपके चेहरे के दाग धब्बों को कम कर देती है.