Thyroid Patients Should Not Eat These Things:थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है.इसके पीछे की वजह खराब लाइफस्टाइल है. थायराइड के मरीज को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चीजें थायराइड की समस्या को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में आपको उन चीजों के सेवन करने से बचना चाहिए जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

थायराइड के लोग इन चीजों से बनाएं ये दूरी-
ग्लूटन (glutton)-

थायराइड (Thyroid ) से पीड़ित इंसान को ग्लूटन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्लूटन हाई प्रोटीन होता है जो बॉडी में मोटापा,डायबिटीज और हाई बीपी को बढ़ावा दे सकता है. बता दें ग्लूटन जौ,गेहूं, मैदा,ओट्स और साबुत अनाज से मिलता है जिसे पूरी तरह से डाइट से बाहर करना थोड़ा मुश्किल है.लेकिन अगर आपको थायराइड की दिक्कत है तो आप इन चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करें.
फास्ट फूड (fast food)-
फास्ट फूड को थायराइड के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक चीज मानी जाती है. फास्ट फूड में आयोडीन की कमी होती है जो थायराइड को बढ़ा सकती है. इसलिए अगर आप थायराइड की समस्या से परेशान है तो अपने खान-पान पर खास ध्यान दें और फास्ट फूड से फौरन दूरी बना लें. इसलिए फस्ट फूड से दूरी बना लेनी चाहिए.
प्रोसेस्ड फूड (Processed food)-
अगर आप थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप आज से ही प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोसेस्ड फूड में अधिक नमक का इस्तेमाल किया जाता है जो कि थायराइज की समस्या को बड़ा सकता है. इसलिए प्रोसेस्ड फूड आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)