Weight loss exercise: यदि वर्कआउट के लिए आपकी प्रेरणा वजन कम करना और ढेर सारी कैलोरी बर्न करना है, तो यह स्टोरी आपके लिए है. जो लोग अधिकतम कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, वे अक्सर इस बात को लेकर उत्सुक रहते हैं कि उन्हें कौन सी एक्सरसाइज करना चाहिए. आज हम आपके इसे सवाल के जवाब को जानने में मदद करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाई तीव्रता वाले व्यायाम (High-intensity exercises) आमतौर पर कम समय में सबसे अधिक बर्न करने में मदद करते हैं. हाई इंटेसिटी व्यायाम के अंदर आने वाली कुछ एक्सरसाइज अपनी अधिक कैलोरी बर्न करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं, जैसे- 



व्यायाम चुनने की बजाय इस पर दे ध्यान
नवंबर 2021 में प्रकाशित 56 अध्ययनों के मेटा विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने पाया कि चाहे व्यायाम करने वालों ने मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज, HIIT वर्कआउट या स्प्रिंटिंग को चुना, उन्होंने एक समान फैट कम किया. इसलिए, कौन सा व्यायाम चुनना है इस पर ध्यान देने के बजाय, शायद आपकी अवधि और तीव्रता पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण है, ताकि आपको अधिकतम कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सके.


अपने व्यायाम को और अधिक कठिन बनाएं
यदि आप अपने वर्कआउट में आरामदायक महसूस करते हैं, तो कैलोरी बर्न को बढ़ाने के लिए इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के तरीके आजमाएं. अपने वर्कआउट में कुछ नया और अलग जोड़ने का प्रयास करें ताकि कैलोरी बर्न को बढ़ाया जा सके.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)