Terrorist Attack on Trukiye: बुधवार को तुर्किये की राजधानी अंकरा में आतंकवादियों ने रक्षा ठिकानों पर हमला बोला दिया, जिसके जवाब में तुर्की ने महज कुछ ही घंटों में बदले की कार्रवाई करते हुए इराक और सीरिया में प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के खिलाफ मुहिम छेड़ दी. तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि अंकारा में हुए हमले के जवाब में उसने इराक और सीरिया के उत्तरी क्षेत्रों में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के ठिकानों को निशाना बनाया है. इससे पहले, तुर्की के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने कहा था कि अंकारा में हमला करने वाले संभवतः कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के सदस्य थे.


हमलावर में एक महिला और एक पुरुष:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को तुर्की के एयरोस्पेस इंडस्ट्री के हेडक्वॉर्टर पर हुए हमले में पांच लोग मारे गए और 22 घायल हो गए, जिसे सरकार ने आतंकवादी हमला बताया. गृह मंत्री ने कहा था कि एयरोस्पेस इंडस्ट्री के हेडक्वॉर्टर पर हमला करने वालों की संख्या दो (एक पुरुष एक महिला) थी, जो जवाबी कार्रवाई में मारे गए हैं. तुर्की के आंतरिक मंत्री ने संदेह व्यक्त किया और कहा कि ऐसे हमले कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के सदस्यों द्वारा किए गए थे. हालांकि, हमलावरों की पहचान करने और सबूत इकट्ठा करने के बाद और जानकारी साझा की जाएगी.



कैसे किया तुर्किये पर हमला?


तुर्की मीडिया के मुताबिक, मृतकों में कंपनी के एक क्वॉलिटी कंट्रोल ऑफिसर, एक मैकेनिकल इंजीनियर, एक कर्मचारी, एक सुरक्षा गार्ड और एक टैक्सी ड्राइवर शामिल हैं. हमला तब किया गया जब सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी बदली गई थी, हमलावर टैक्सी में आए थे. हमले के सीसीटीवी वीडियो में देखा जा सकता है कि हथियारबंद पुरुष और महिला तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के मुख्यालय में घुस गए और गोलीबारी की. इमारत से एक विस्फोट की आवाज भी सुनी गई. दावा किया गया कि बंदूकधारियों के घुसने से पहले इमारत के दरवाजे पर आत्मघाती हमला हुआ था. 



हम तुर्किये के साथ खड़े हैं: नाटो


तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस समय रूस के कज़ान में हैं. जहां उन्होंने एक बयान में हमले की निंदा की है. इसके अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, नाटो और यूरोपीय संघ ने भी तुर्की रक्षा प्रतिष्ठान पर हमले की निंदा की है. नाटो प्रमुख मार्क रूटे ने बुधवार को कहा कि हम तुर्किये के साथ खड़े हैं. अंकारा में मरने वालों और जख्मियों की रिपोर्टें बेहद चिंताजनक है. नाटो अपने सहयोगी तुर्किए के साथ खड़ा है. हम घटनाक्रम पर गहरी नजर बनाए हुए हैं.


क्या है TUSAS?


जिस एयरोस्पेस पर हमला किया गया है उसे TUSAS ने से भी जाना जाता है. यह तुर्की की अग्रणी रक्षा और विमानन कंपनियों में से एक है, जो अन्य उपकरणों और आपूर्तियों के अलावा देश का पहला राष्ट्रीय लड़ाकू विमान, कान का उत्पादन करती है. तुर्की का रक्षा क्षेत्र, जो अपने बैरिकेड ड्रोन के लिए जाना जाता है, देश की निर्यात आय का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है. पिछले 50 वर्षों से यह कंपनी डिफेंस में निवेश कर रही है. एक जानकारी के मुताबिक 2023 में इसके एरोस्पेस सिस्टम्स का एक्सपोर्ट 86.4 करोड़ डॉलर था. इस कंपनी में हजारों की तादाद में कर्मचारी काम करते हैं. 


क्या है आंतकवादी संगठन PKK?


पीकेके एक प्रतिबंधित कुर्द अलगाववादी समूह है जिसने 1980 के दशक से तुर्की के खिलाफ विद्रोह छेड़ रखा है और इस संघर्ष में हजारों लोग मारे गए हैं. तुर्की विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक 1984 में अपनी स्थापना के बाद से पीकेके आतंकवाद के कारण 40 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है. पीकेके को कई देशों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी संगठन घोषित किया हुआ है. इन देशों में यूरोपीय संघ के सदस्य और संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं. यूरोपीय संघ ने भी 2004 में पीकेके के आतंकवादी संगठन होने का ऐलान किया था.