Oldest Swords Ever Discovered: जर्मनी के पुरातत्वविदों को दक्षिणी शहर नोर्डलिंगन में एक कब्र में तीन हजार साल पुरानी, बेहद अच्छी तरह से संरक्षित कांस्य युग की तलवार मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बावरिया के राज्य स्मारक संरक्षण कार्यालय (BLFD) ने अपने हालिया बयान में कहा है कि 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अष्टकोणीय झुकाव वाली तलवार की स्थिति इतनी अच्छी है कि यह अभी भी चमकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब्र से बरामद हुई चमचमाती तलवार


बीएलएफडी ने कहा कि कब्र में एक पुरुष, महिला और लड़के की हड्डियां और अन्य कांस्य वस्तुएं हैं. कार्यालय ने कहा कि इस तरह की तलवार का निर्माण जटिल है, क्योंकि मूठ ब्लेड पर डाली गई है और माना जाता है कि यह एक वास्तविक हथियार है, न कि केवल सजावटी. ब्लेड के सामने के हिस्से में गुरुत्वाकर्षण का केंद्र इंगित करता है कि यह मुख्य रूप से स्लैशिंग के लिए संतुलित है. इस ऐतिहासिक खोज के बाद माना जा रहा है कि हजारों साल पहले किसी शक्तिशाली राजा की ये तलवार हो सकती है. हांलाकि अभी इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा.


ये एक दुर्लभ खोज


सीएनएन ने बीएलएफडी के प्रमुख प्रोफेसर मैथियास फेफिल के हवाले से बयान में कहा, तलवार और दफन की अभी भी जांच की जानी है, ताकि हमारे पुरातत्वविद् इस उत्खनन को अधिक सटीक रूप से वगीर्कृत कर सकें. उन्होंने कहा, संरक्षण की स्थिति असाधारण है! इस तरह की खोज बहुत दुर्लभ है.


मिडिल ईस्ट और यूरोप में पुरातत्वविदों को मिल रही कामयाबी


आपको बताते चलें कि यूरोप के अलावा मिडिल ईस्ट में भी पुरातत्विदों को लगातार खुदाई में ऐतिहासिक चीजें मिल रही हैं. कुछ समय पहले तुर्की में एक 3 हजार साल पुराने महल को ढूंढा गया था. पुरातत्वविदों को खुदाई के दौरान एक झील में 3000 साल पुराने महल के अवशेष मिले थे.


(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के साथ)