काबुल: तालिबान के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि अमेरिका और आतंकवादी समूह तालिबान के वार्ताकार संभवत: ईद उल-जुहा के बाद बहुप्रतीक्षित शांति समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया को यह जानकारी शनिवार को दी गई. टोलो न्यूज के मुताबिक, यूट्यूब पर प्रकाशित एक रिकॉर्डेड वीडियो में, तालिबान के सदस्य मुल्ला खैरुल्लाह खैरख्वाह ने कहा कि वार्ता ईद उल-जुहा के बाद जारी रहेगी जो 13 अगस्त को खत्म हो रही है. 


उन्होंने कहा कि ईद के बाद अमेरिकी विशेष दूत जल्माय खलीलजाद के दोहा लौटने के बाद संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) और क्षेत्रीय देशों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.



खलीलजाद ने कुछ दिन पहले कतर से भारत की यात्रा की और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की. उन्होंने भारतीय मंत्री को अफगान शांति प्रक्रिया में हुई प्रगति से अवगत कराया.


भारत से खलीलजाद नॉर्वे गए, जहां उन्होंने नार्वे की विदेश मंत्री मारी एरिकसेन सोराइड के साथ बातचीत की और अफगान प्रक्रिया पर चर्चा की. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि खलीलजाद सभी हितधारकों को बातचीत की टेबल पर लाने की कोशिश कर रहे हैं. 


इस बीच, कतर के अमीर, शेख तमीम बिन हामिद अल-थानी ने कुछ दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा, अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता पर भी चर्चा हुई.