North Korea Nuclear Test: उत्तर कोरिया के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के विशेष दूत सुंग किम ने कहा कि अमेरिका अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी सहयोगियों के साथ मिलकर प्योंगयांग के संभावित परमाणु परीक्षण से पैदा होने वाली सभी आपात परिस्थितियों से निपटने की तैयारी कर रहा है.


उत्तर कोरिया कर रहा तैयारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण के लिए अपने पूर्वोत्तर परीक्षण मैदान को तैयार करने के प्रयासों का पता लगाया है.


सियोल पहुंचे थे बाइडेन के दूत


सुंग किम उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार एवं मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम से कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते खतरे को लेकर अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय चर्चा करने के लिए सियोल पहुंचे थे. अमेरिका का आकलन है कि उत्तर कोरिया अपने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल पर नए दौर के परीक्षण की तैयारी कर रहा है और यह उसका सातवां परमाणु परीक्षण होगा.


ये भी पढ़ेंः Queen Elizabeth II: प्लैटिनम जुबली समारोह में शामिल नहीं होंगी क्वीन एलिजाबेथ, बकिंघम पैलेस ने बताई वजह


सैन्य तैनाती में बदलाव


किम ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से उपजी आपात स्थितियों से निपटने के लिए सियोल और टोक्यो के साथ करीबी समन्वय करने के अलावा वॉशिंगटन अपनी सैन्य तैनाती में लघु एवं दीर्घकालिक, दोनों तरह के बदलाव करने को भी तैयार है.
LIVE TV