Queen Elizabeth II: प्लैटिनम जुबली समारोह में शामिल नहीं होंगी क्वीन एलिजाबेथ, बकिंघम पैलेस ने बताई वजह
Advertisement
trendingNow11206636

Queen Elizabeth II: प्लैटिनम जुबली समारोह में शामिल नहीं होंगी क्वीन एलिजाबेथ, बकिंघम पैलेस ने बताई वजह

Platinum Jubilee Celebrations: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II प्लैटिनम जुबली समारोह में शिरकत नहीं करेंगी. बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने घोषणा की है कि अस्वस्थ होने के कारण वह कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगी.

फाइल फोटो

Queen Elizabeth Platinum Jubilee Celebrations: ब्रिटेन की महारानी के राजगद्दी संभालने के 70 वर्ष पूरे होने पर देशभर में चार दिन का प्लैटिनम जुबली समारोह मनाया जा रहा है. बकिंघम पैसेल से बाहर एकत्र लोगों में उस वक्त खुशी की लहर दौड़ गई, जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बाहर बालकनी में आईं और उन्होंने मुस्कुराते हुए अपने प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार किया.

कोरोना की शुरुआत के बाद सबसे बड़ा कार्यक्रम

कोरोना वायरस (corona virus) के संक्रमण की शुरुआत के बाद से ब्रिटेन में यह सबसे बड़ा आयोजन है. एलिजाबेथ द्वितीय 96 वर्ष की हैं और वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम ही दिखाई देती हैं. ऐसे में लोग उनकी एक झलक पाने और सैन्य परेड ‘ट्रुपिंग द कलर’ देखने के लिए घंटों इंतजार करते देखे गए. बता दें कि एलिजाबेथ जब महज 25 वर्ष की थीं, तब उनकी ताजपोशी की गई थी. वह इस गद्दी को सबसे ज्यादा वक्त तक संभालने वाली हस्ती हैं और सात दशक से इस पद पर काबिज हैं.

क्वीन को हुई बैचेनी महसूस

बकिंघम पैलेस ने घोषणा की है कि महारानी चर्च में आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी, क्योंकि दिन में एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद उन्हें ‘कुछ बेचैनी’ महसूस हुई थी. पैलेस ने कहा कि राजशाही ने सेंट पॉल कैथेड्रल (St Paul Cathedral) में सेवा कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है.

वीकेंड तक चलेगा कार्यक्रम

महारानी एलिजाबेथ ने विंडसर कैसेल (windsor castle) में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. यह जुबली समारोह वीकेंड तक चलेगा. पैलेस ने कहा कि क्वीन को कार्यक्रम में बहुत आनंद आया. प्लेटिनम जुबली के रंगारंग कार्यक्रमों की शुरुआत बृहस्पतिवार से सेना की परेड के साथ हुई. महारानी ने बकिंघम पैलेस में राजपरिवार के अन्य वरिष्ठ सदस्यों के साथ परेड और जमा हुई भीड़ का अभिवादन स्वीकार किया.

ये भी पढ़ेंः California: फ्री में मिला था पुराना सोफा, सफाई के दौरान होने लगी नोटों की बरसात

गद्दी में बैठने के 70 साल पूरे होने पर कार्यक्रम

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उनके सत्तासीन होने के 70 वर्ष पूरे होने के मौके पर चार दिन के समारोहों के आयोजन और शुभकामनाओं के लिए अपने देश और राष्ट्रमंडल के सदस्य देशों (Commonwealth countries) का आभार जताया है.
LIVE TV

Trending news