Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को झटका देते हुए भारत-समर्थक विपक्षी दल ‘मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी’ (MDP) ने राजधानी माले के मेयर चुनाव में प्रचंड जीत हासिल कर ली है. एमडीपी उम्मीदवार आदम अजीम को माले का नया मेयर चुना गया है. यह पद मुइज्जू के पास था. मुइज्जू ने पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए पद से इस्तीफा दे दिया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


भारत समर्थक ने जीता चुनाव


मालदीव की मीडिया ने अजीम की विजय को ‘‘प्रचंड’’ जीत और ‘‘बड़े अंतर से हासिल की गई जीत’’ करार दिया है.  एमडीपी का नेतृत्व भारत समर्थक पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह कर रहे हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक नेता मुइज्जू से हार गए थे. बताया जा रहा है, कि अंतरिम नतीजों से पता चलता है, कि अजीम ने 45 प्रतिशत मतों के साथ जीत हासिल की, जबकि मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) की अजिमा शकूर को 29 प्रतिशत मत मिले.


 


जानें कितना मतदान दर्ज किया गया


मेयर सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले अन्य व्यक्तियों में ‘द डेमोक्रेट्स’ के उम्मीदवार सैफ फातिह और निर्दलीय उम्मीदवार हुसैन वहीद और अली शुएब शामिल थे. बताया जा रहा है, कि शनिवार को हुए मतदान में कम मतदान दर्ज किया गया. 54,680 पात्र मतदाताओं में से लगभग 30 प्रतिशत ने मतदान किया.


 


मेयर चुनाव की जीत से MDP की राजनीतिक किस्मत पुनर्जीवित होने की उम्मीद है, जिसके पास अभी भी संसद में बहुमत है. चीन की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा के बाद शनिवार को माले लौटे मुइज्जू ने अजीम को बधाई दी और माले सिटी काउंसिल और मेयर के साथ सहयोग करने का वादा किया.


 


अजीम ने कहा है, कि उनकी जीत माले के सभी निवासियों की जीत है. साथ ही अजीम कहते है कि उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने उनका समर्थन किया और चुनाव में उन्हें वोट दिया.  साथ ही एमडीपी के नेतृत्व और प्रचार दलों को भी धन्यवाद दिया.


 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ मुइज्जू सरकार
मेयर पद के लिए चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ मुइज्जू सरकार के तीन उपमंत्रियों ने पोस्ट की, अपमानजनक टिप्पणी की. प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ मालदीव के उप मंत्रियों की टिप्पणी के बाद भारत के साथ राजनयिक विवाद उत्पन्न हो गया था. मुइज्जू ने तीन मंत्रियों को उनके सोशल मीडिया पोस्ट के बाद निलंबित कर दिया था. चीन की अपनी हालिया यात्रा के दौरान, मुइज्जू ने मालदीव को बीजिंग के करीब लाने का प्रयास किया.