कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ बैंक ने करीब 2 करोड़ लोगों के बैंक रिकॉर्ड के खो जाने की बात स्वीकार की है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, डाटा में खाताधारियों के नाम, खाता संख्या, पता व अन्य विवरण थे, जिसे दो मैग्निेटिक टेपों में संग्रहीत किया गया था, जिसे एक नायब ठेकेदार ने 2016 में नष्ट कर दिया. टेपों को वास्तविक रूप से नष्ट किए जाने और खातों से जुड़े साक्ष्य नहीं मिलने पर बैंक ने ग्राहकों से यह नहीं कहा कि डाटा का दुरुपयोग किए जाने की आशंका है. यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक का नवीनतम घोटाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलियाई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल अपने बयान में बैंक ने कहा कि वह यह पुष्टि नहीं कर सकता कि 15 साल के डाटा वाले टेप को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया. लेकिन कहा गया कि अकाउंटिंग फर्म केपीएमजी द्वारा टेप के निपटान की सबसे संभावित परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए एक स्वतंत्र फोरेंसिक जांच किया गया था.


इसमें कहा गया कि 'टेप में पासवर्ड, पिन या अन्य डाटा नहीं था, जिसका खाते से धोखाधड़ी करने में इस्तेमाल किया जा सकता था. 'कॉमनवेल्थ बैंक के रिटेल बैंकिंग के कार्यकारी प्रमुख एंगस सुलिवान ने इस घटना को 'अस्वीकार्य' बताया और इस घटना से उपभोक्ताओं को हुई 'असुविधा व चिंता' के लिए माफी मांगी. 


इनपुट आईएएनएस से भी