America Webcomics: अपने विवादास्पद राजनीतिक कार्टूनों से चर्चा में रहने वाली एक अमेरिकी वेबकॉमिक्स फिर सुर्खियों में है. उसकी एक नस्लवादी पोस्ट को लेकर इंटरनेट यूजर्स और भारतीय अर्थशास्त्री संजीव सान्याल ने जमकर लताड़ लगाई है. अमेरिका के बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से जो जहाज टकराया था, उसमें भारतीय क्रू मेंबर्स सवार थे. इसी पर फोर्ड फॉक्स कॉमिक्स ने विवादास्पद और नस्लवादी कार्टून बनाया है, जिस पर लोग उसे जमकर सुना रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्टून में क्या है?


कार्टून में दिखाया गया है कि भारतीय क्रू मेंबर्स ने सिर्फ लुंगी पहनी हुई है और वे जहाज के अंदर गंदे पानी में खड़े हैं. इसके बाद जहाज पुल के करीब पहुंचता है और टकरा जाता है. इसके बाद पुल गिरते हुए दिखाया जाता है. कॉमिक एक छोटी क्लिप के अवतार में है, जिसके ऑडियो में सिर्फ झूठ ही है. 


यूजर्स ने जमकर सुनाई खरी-खरी


अब तक इस कार्टून को सोशल मीडिया एक्स पर 2.6 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं और सैकड़ों लोगों ने इसे नस्लवादी बताते हुए कॉमिक्स को जमकर सुनाई है. साथ ही यह भी बताया कि देश के कानूनों के अनुसार जहाज को शायद एक लोकल अमेरिकी ही चला रहा था.


भारतीय अर्थशास्त्री और पीएम मोदी को आर्थिक सलाह देने वाली परिषद के सदस्य सान्याल ने यह भी बताया कि जिस वक्त पुल से जहाज टकराया, उसका पायलट कोई लोकल शख्स था.


सान्याल ने कहा, 'किसी भी मामले में क्रू मेंबर्स ने अधिकारियों को चेतावनी दी थी, यही वजह है कि (ऐसी आपदा के लिए) हताहतों की संख्या उम्मीद से कम थी. लेकिन, हम नस्लवादी कार्टून बनाने का मौका क्यों छोड़ें.'


सान्याल के जवाब पर एक यूजर ने कहा, 'आप लोग इस बारे में कुछ क्यों नहीं कर रहे हैं. मेरा मतलब है कि भारतीयों के खिलाफ नस्लवाद के मामले बढ़े हैं.'


कुछ अन्य यूजर्स ने भी कॉमिक को नस्लवादी बताते हुए कहा कि नस्लवादी आधारित यह कार्टून बहुत भद्दा है.


राष्ट्रपति बाइडेन ने की भारतीय क्रू की तारीफ


इस हादसे के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिज गिरने से पहले उठाए गए स्थानीय प्रशासन के कदमों को लेकर उनकी तारीफ की साथ ही भारतीय क्रू मेंबर्स के भी तारीफों के पुल बांधे, जिन्होंने इमरजेंसी मैसेज भेजा था.


उन्होंने कहा था, 'जो लोग जहाज पर मौजूद थे, उन्होंने मैरीलैंड डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन को अलर्ट किया कि उनका अब जहाज पर नियंत्रण खो चुका है.'