न्‍यूयॉर्क: शिकागो (Chicago) शहर ने एक ऐसा दर्जा हासिल किया है जिसे कोई भी शहर-गांव कभी नहीं पाना चाहेगा. इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे ज्‍यादा चूहों वाले शहर (Rattiest City) का दर्जा मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अटलांटा की पेस्‍ट कंट्रोल सर्विस ऑर्किन हर साल 1 सितंबर से 31 अगस्त के दौरान कुतरने वाले जीवों की संख्या के आधार पर 50 अमेरिकी शहरों की रैंकिंग करती है. इसी में शिकागो को यह दर्जा मिला है. 


कंपनी ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है, 'कुतरने वाले जीव की भोजन और आश्रय का पता लगाने में विशेषज्ञता होती है और वे इन दोनों चीजों को पाने के तरीकों के मामले में भी खासे लचीले होते हैं. रिहायशी इलाके इन चूहों के रहने के लिए आदर्श जगह होती हैं और एक बार जब वे घर के अंदर आ जाते हैं तो वे बड़े पैमाने पर प्रजनन करके अपनी संख्‍या को बढ़ा लेते हैं.' 


ये भी पढ़ें: OMG: भारत के इस गांव में जब दिखा 'एलियन' तो घबरा गए लोग, फिर...


नहीं कर पा रहे चूहों की आबादी पर कंट्रोल
शहर में चूहों की आबादी (Rat Population) को नियंत्रित करने के लिए कई साल से कोशिशें जारी हैं. 2016 में तो निवासियों ने चूहों की संख्या कम करने के लिए बिल्लियों को पालना शुरू कर दिया था.


Orkin के अनुसार पूरे राज्य में लोगों को घरों में रहने और व्‍यवसायों को बंद करने के दौरान भी इनकी आबादी पर कोई फर्क नहीं आया. अब ऑर्किन ने यह चेतावनी दी है कि चूहों की गतिविधियां 'बढ़ती रहेंगी' क्‍योंकि ठंड के महीने आने के साथ ही चूहों को गर्म घरों की जरूरत होगी.


ऑर्किन की सूची में शीर्ष दस शहरों में शिकागो के बाद लॉस एंजलिसि, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी, सैन फ्रांसिस्को, डेट्रायट, फिलाडेल्फिया, बाल्टीमोर, डेनवर और मिनियापोलिस के नाम हैं.