Gaza War: क्या थमने वाली है इजरायल-हमास जंग? बाइडेन के गाजा शांति योजना को G-7 देशों का सर्मथन
Advertisement
trendingNow12277361

Gaza War: क्या थमने वाली है इजरायल-हमास जंग? बाइडेन के गाजा शांति योजना को G-7 देशों का सर्मथन

Joe Biden's Peace Plan: तीन चरणों वाले युद्धविराम प्रस्ताव को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को पेश किया था. 

Gaza War:  क्या थमने वाली है इजरायल-हमास जंग? बाइडेन के गाजा शांति योजना को G-7 देशों का सर्मथन

Israel-Hamas War: विकसित देशों के समूह जी7 ने सोमवार को कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा समर्थित गाजा शांति समझौते के पीछे खड़ा है. ग्रुप ने एक बयान जारी कर हमास से इसे स्वीकार करने की अपील की. बता दें G7 में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जापान, फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन शामिल हैं.

एएफपी के मुताबिक बयान में कहा गया है, 'हम, ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के नेता, युद्धविराम योजना का पूर्ण समर्थन करते हैं, जिससे गाजा में तत्काल युद्धविराम होगा, सभी बंधकों की रिहाई होगी, गाजा में वितरण के लिए मानवीय सहायता में उल्लेखनीय और निरंतर वृद्धि होगी, और संकट का स्थायी अंत होगा, साथ ही इजरायल के सुरक्षा हितों और गाजा के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी.'

इसमें आगे कहा गया, 'हम हमास से इस समझौते को स्वीकाराने की अपील करते हैं, जिसके लिए इजरायल आगे बढ़ने के लिए तैयार है, और हम हमास पर प्रभाव रखने वाले देशों से आग्रह करते हैं कि वे यह सुनिश्चित करने में मदद करें कि हमास ऐसा करे.'

दो राज्य समाधान का समर्थन
रॉयटर्स के मुताबिक इटली ने  जीने "दो-राज्य समाधान की ओर ले जाने वाले शांति के विश्वसनीय मार्ग के लिए" समर्थन की पुष्टि की. बता दें 2024  G-7, की अध्यक्षता इटली तक करेगा.

शुक्रवार को बाइडेन प्रस्ताव किया पेश
बात दें तीन चरणों वाला यह युद्धविराम प्रस्ताव- संघर्ष को समाप्त करने, सभी बंधकों को मुक्त करने और हमास की सत्ता के बिना फिलिस्तीनी क्षेत्र के पुनर्निर्माण का लक्ष्य लेकर चलने का इरादा रखता है. बाइडेन ने शुक्रवार को इसे इजरायली पहल के रूप में पेश किया.

रॉयटर्स के मुताबिक प्रस्ताव पर हमास की पहली प्रतिक्रिया सकारात्मक रही. वहीं इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के एक सहयोगी ने रविवार को कनफर्म किया कि इजरायल ने गाजा युद्ध को समाप्त करने के लिए रूपरेखा समझौते को स्वीकार कर लिया है, हालांकि उन्होंने इसे त्रुटिपूर्ण बताया और कहा कि इस पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है.

बता दें पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल ने बड़ा हमला किया था जिसमें करीब 1200 लोग मारे गए थे. फिलिस्तीनी ग्रुप ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और उसके कंट्रोल वाले गाजा पर हमले शुरू कर दिए. इजरायली हमलों में अब तक 36,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. 

Photo courtesy- Reuters

Trending news