चीन की महत्वाकांक्षी व्यापार योजना, बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) की 10वीं वर्षगांठ के जश्न के लिए बीजिंग में आयोजित विशाल आयोजन में तालिबान की उपस्थिति चीन की क्षेत्रीय रणनीति का हिस्सा है. यह 2021 में अफगानिस्तान से नाटो की वापसी के बाद से सत्ता संभालने के बाद से तालिबान द्वारा की गई कुछ ही विदेशी यात्राओं में से एक थी. अंतरिम अफगान वाणिज्य मंत्री हाजी नूरुद्दीन अजीजी ने अफगानिस्तान के बीआरआई में शामिल होने की तालिबान की इच्छा के बारे में भी बात की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालिबान जैसे इस्लामी समूह का नाममात्र धर्मनिरपेक्ष और साम्यवादी चीन के साथ सहयोग करने का विचार आश्चर्यजनक लग सकता है. लेकिन यह देश और विदेश में इस्लामी आतंकवाद पर चीन की रणनीतिक आशंकाओं का तार्किक परिणाम है. यह हाल के वर्षों में चीन और कई इस्लामी देशों के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों का भी हिस्सा है. ऐतिहासिक रूप से, बीजिंग को अपने घर में धर्म के प्रति संदेह के बावजूद, धार्मिक समूहों या धार्मिक नेतृत्व वाले देशों के साथ काम करने में कोई समस्या नहीं हुई है.


तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के साथ संबंधों को मजबूत करने की बीजिंग की इच्छा को समझने के लिए, किसी को केवल अफगानिस्तान के हालिया इतिहास पर नजर डालने की जरूरत है. सोवियत-अफगान युद्ध (1979-1989) की समाप्ति और 1992 में मास्को द्वारा स्थापित नजीबुल्लाह सरकार के पतन के साथ, अफगानिस्तान इस्लामी कट्टरपंथ का केंद्र बन गया. यह दुनिया भर के उग्रवादियों के लिए एक चुंबक बन गया, येल्तसिन के रूस से लड़ने वाले चेचन अलगाववादियों से लेकर फिलीपींस में स्थित इस्लामवादी अबू सयाफ तक. चीन मुजाहिद्दीन, इस्लामिक समूह जिसने 1978 से 1992 तक अफगानिस्तान पर शासन किया, के सबसे बड़े समर्थकों में से एक रहा है, उसने समूह को प्रशिक्षण और हथियार प्रदान किए. यह आंशिक रूप से अमेरिका के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने और अपने प्रमुख कम्युनिस्ट प्रतिद्वंद्वी सोवियत संघ के खिलाफ प्रहार करने की बीजिंग की इच्छा से प्रेरित था.


रूस को लेकर चिंतित बीजिंग
बीजिंग इन दिनों रूस को लेकर कम चिंतित है. रूस न केवल एक सहयोगी के रूप में है, बल्कि रिश्ते में प्रमुख भागीदार भी है. लेकिन यह मुजाहिद्दीन को सहायता ही थी, जिसने चीन को आज जिन सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, उसके लिए कुछ आधार तैयार किया, क्योंकि इसने अपनी सीमाओं के करीब चरमपंथ के पनपने के लिए उपजाऊ भूमि तैयार की. अफगान सीमा पार से इस्लामी उग्रवाद के खतरे ने बीजिंग के लिए एक बहुत ही वास्तविक चुनौती पेश की है. इसका प्रदर्शन 1990 और 2000 के दशक में चीन के पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में उइघुर आतंकवादियों द्वारा किए गए हमलों की एक लहर से हुआ, जिसकी परिणति 2014 के कुनमिंग चाकू हमले में हुई, जिसमें 31 लोग मारे गए और 141 लोग घायल हो गए.


कुनमिंग जैसे हमलों के कारण चीन ने शिनजियांग में उइगरों के खिलाफ विवादास्पद और दमनकारी नीतियों का इस्तेमाल किया. उन्होंने अफगानिस्तान से सीमाओं पर चरमपंथ फैलने की बीजिंग की आशंकाओं को भी पुष्ट किया. इनसे मध्य एशिया और चीन के पश्चिमी सीमा क्षेत्रों में चीनी हितों को खतरा होगा, जो बीआरआई के लिए महत्वपूर्ण बन गए हैं. बीआरआई शिखर सम्मेलन में तालिबान की उपस्थिति को इस बात के उदाहरण के रूप में देखा जा सकता है कि कैसे चीन अपने राजनीतिक और आर्थिक हितों को बढ़ावा देने के प्रयास में एक सहयोगी बनाने की उम्मीद करता है.


इस्लामिक दुनिया के साथ चीन के रिश्ते
बीआरआई शिखर सम्मेलन में तालिबान की उपस्थिति इस्लामी दुनिया के साथ चीन के बढ़ते संबंधों को भी दर्शाती है, जिसने हाल के वर्षों में उल्लेखनीय रूप से ध्यान आकर्षित किया है. बीजिंग ने क्षेत्र में लंबे समय से चली आ रही प्रतिद्वंद्विता को लेकर ईरान और सऊदी अरब के बीच मध्यस्थता की. यह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) साझेदारी में कई इस्लामी देशों को जोड़ने के समझौते में भी शामिल था. हाल ही में, सऊदी अरब के साथ नौसैनिक अभ्यास के हिस्से के रूप में चीनी युद्धपोतों की तैनाती से इस क्षेत्र के साथ चीन के सैन्य संबंधों को और अधिक रेखांकित किया गया था.


मुस्लिम राष्ट्र बीजिंग के लिए बाजारों और प्राकृतिक संसाधनों का एक महत्वपूर्ण सोर्स रहे हैं, चीन मध्य पूर्वी बाजारों में प्रवेश कर रहा है, जिन पर पारंपरिक रूप से अमेरिका का प्रभुत्व रहा है. सांस्कृतिक संबंधों में भी वृद्धि हुई है, पूरे मध्य पूर्व में चीनी भाषा मंदारिन सीखने में रुचि बढ़ रही है. इन घटनाक्रमों को ऐसे समय में चीन को मुस्लिम देशों के साझेदार के रूप में पेश करने के बीजिंग के व्यापक प्रयास के रूप में भी देखा जा सकता है, जहां क्षेत्र के पारंपरिक शक्ति आधारों की पकड़ कमजोर होती दिख रही है.