China's deadly weapon: रूस-यूक्रेन युद्ध जारी है, इसी बीच चीन अपने नए-नए हथियारों से दुनिया को चिंता में डाल रहा है. दरअसल, चीन ने हवा के बीच में ही दुश्मन की मिसाइल को मार गिराने वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. बीती रात यानी रविवार को देर रात चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया. जिसमें उन्होंने जानकारी दी है कि उन्होंने एक सफल परीक्षण किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिसाइल के बारे में नहीं दी जानकारी 


बयान में यह भी कहा गया है कि यह परीक्षण पूरी तरह से रक्षात्मक प्रकृति का था और किसी भी देश के लिए टारगेट नहीं था. हालांकि इस बयान में चीनी रक्षा मंत्रालय ने मिसाइल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. लेकिन यह बात किसी से छिपी नहीं है कि चीन की रक्षा प्रणाली में मिसाइलें सबसे बड़ी ताकत हैं. यही मिसाइलें उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम की नींव हैं.


इसे भी पढ़ें: Putin preparing to attacks on Britain: ब्रिटेन पर साइबर अटैक की तैयारी में व्लादिमीर पुतिन? 50 स्लीपर एजेंट एक्टिव


ताइवान को बढ़ा खतरा? 


यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है, जब चीन स्वशासित ताइवान के खिलाफ आक्रामकता बढ़ा रहा है. वह ताइवान पर अपना दावा जताता है और कहता है कि जरूरत पड़ने पर ताइवान पर कब्जे के लिए सैन्य बलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ताइवान को लेकर संघर्ष की स्थिति में अमेरिका हस्तक्षेप कर सकता है. दरअसल, अमेरिका ताइवान के लिए हथियारों का मुख्य सोर्स है और उस पर मंडराते खतरे को 'गंभीर चिंता' का विषय मानने के लिए कानूनी रूप से बाध्य है.


इन देशों से भी है चीन का विवाद 


चीन का दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों को लेकर फिलीपीन, वियतनाम और अन्य देशों से भी विवाद है. चीन को यूक्रेन पर हमले में रूस का समर्थन करते हुए भी देखा जा रहा है. हालांकि, उसने रूस को रक्षा संबंधी सहयोग मुहैया नहीं कराया है.


LIVE TV