Putin preparing to attacks on Britain: ब्रिटेन पर साइबर अटैक की तैयारी में व्लादिमीर पुतिन? 50 स्लीपर एजेंट एक्टिव
Advertisement

Putin preparing to attacks on Britain: ब्रिटेन पर साइबर अटैक की तैयारी में व्लादिमीर पुतिन? 50 स्लीपर एजेंट एक्टिव

Putin preparing to attacks on Britain: ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि ब्रिटेन के बुनियादी ढांचे पर साइबर हमलों के लिए व्लादिमीर पुतिन ने तैयारी कर ली है. लंदन की खुफिया एजेंसी का मानना ​​है कि ब्रिटिश समाज के सभी क्षेत्रों में पुतिन के जासूस हैं.

फाइल फोटो

Putin preparing to attacks on Britain: बीते 4 महीने से रूस-यूक्रेन का युद्ध (Russia-Ukraine war) पूरी दुनिया को तनाव में डाले हुए है. ऐसे में अब एक और चिंताजनक खबर सामने आ रही है. वेस्टर्न मीडिया ने सीक्रेट एजेंट्स के हवाले से बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूनाइटेड किंगडम (UK) में साइबर हमलों की तैयारी कर ली है. ऐसी खबरें आ रही हैं कि पुतिन ने साइबर हमलों को लेकर अपने प्लान पर काम भी शुरू कर दिया है. 

पुतिन ने क्यों किया हमले का प्लान 

हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA की खबर के अनुसार, यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों के साथ बढ़ती दुश्मनी के बीच यह माना जा रहा है कि पुतिन ने UK के नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे पर साइबर हमले शुरू करने के लिए 50 स्लीपर एजेंटों को एक्टिव किया है. .

सीक्रेट जानकारियां चुराने की तैयारी 

UK की प्रीमियम खुफिया एजेंसी M15 के शीर्ष मालिकों को डर है कि रूसी एजेंट सैन्य जानकारी चुराने, यूक्रेनी कार्यकर्ताओं और रूसी असंतुष्टों को निशाना बनाने की कोशिश कर सकते हैं. UK के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व को बहुत संवेदनशील या बहुत व्यक्तिगत समझी जाने वाली जानकारी पर ब्लैकमेल किया जा सकता है. रिपोर्टों के अनुसार, संभावित साइबर हमलों के लिए जासूस अलर्ट मोड पर हैं.

हर जगह हैं पुतिन के जासूस 

लंदन की खुफिया एजेंसियों का मानना ​​है कि ब्रिटिश समाज के सभी क्षेत्रों में पुतिन के जासूस मौजूद हैं. जिनमें टॉप पब्लिक स्कूलों से लेकर सिविल सेवाओं और हाउस ऑफ कॉमन्स के कर्मचारियों तक हर जगह इन जासूसों की मौजूदगी हो सकती है.

यूक्रेन को लेकर जरूरी जानकारी पर नजर 

एक सीनियर सीक्रेट सोर्स ने मिरर को बताया, 'हमें यह मानना ​​​​होगा कि रूस अब ब्रिटिश समाज के सभी स्तरों पर सक्रिय है. वे सभी प्रकार की खुफिया जानकारी जुटाते हैं और इसे हैंडलर के माध्यम से क्रेमलिन को वापस भेज देते हैं. यह कुछ भी हो सकता है जैसे कि यूक्रेन को किस तरह के हथियार भेजे जा रहे हैं या सेना की कितनी संख्या यूक्रेन जा रही है.'

इसे भी पढ़ें: Russian Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध पर NATO चीफ ने दिया हैरान करने वाला बयान, बढ़ सकती है दुनिया की चिंता

एयरपोर्ट पर मिले थे रूसी जासूस 

यह खुलासा पिछले हफ्ते लंदन से 30 मील दूर साउथ गैटविक एयरपोर्ट पर एक संदिग्ध रूसी जासूस के पकड़े जाने के बाद हुआ है. जब वह देश छोड़ने वाला था. तब यह सामने आया था कि चार रूसी जासूसों ने हाउस ऑफ कॉमन्स में घुसपैठ की थी. मिरर ने पूर्व सैन्य खुफिया अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल फिलिप इनग्राम के हवाले से कहा, 'ब्रिटेन में कितने रूसी एजेंट हैं, इसका सटीक आकलन करना असंभव है. निश्चित रूप से विभिन्न प्रकार हैं - घोषित खुफिया अधिकारी जिन्हें रूसी राजनयिक मिशनों के हिस्से के रूप में जाना जाता है और जो गुप्त रूप से काम कर रहे हैं जो समाज के सभी पहलुओं में एजेंटों और फिर स्लीपर एजेंटों की भर्ती करने की कोशिश कर रहे हैं.' इनग्राम ने कहा, 'यूक्रेन के लिए हमारे सपोर्ट समर्थन को देखते हुए, रूसी खुफिया UK के अंदर अपने काम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. इसमें राजनीतिक प्रतिष्ठानों, रक्षा और उद्योग के अंदर भर्ती एजेंटों को भी शामिल किया जा सकता है.'

LIVE TV

 

Trending news