Diwali Declared School Holiday: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के दक्षिण एशियाई और इंडो-कैरिबियन समुदायों के विकास को मान्यता देने के लिए दिवाली के त्योहार को स्कूल की छुट्टियों की सूची में जोड़ा जाएगा. मेयर एरिक एडम्स ने इसकी घोषणा की. नई छुट्टी स्कूल अवकाश कैलेंडर पर ब्रुकलिन-क्वींस डे का स्थान लेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर में मनाया जाता है. यह त्यौहार लाखों न्यूयॉर्कवासियों द्वारा मनाया जाता है और यह घोषणा राज्य के सांसदों द्वारा हाल ही में देश की सबसे बड़ी स्कूल प्रणाली में इसे अवकाश बनाने के लिए कानून पारित करने के बाद आई है.


मेयर ने और क्या कहा?


न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एडम्स ने कहा कि यह क्षण उन लोगों के लिए एक प्रतीकात्मक घोषणा का प्रतिनिधित्व करता है जो अवांछित महसूस करते हैं कि आप इस शहर का हिस्सा हैं और आपको बाहरी व्यक्ति नहीं माना जाता है. एडम्स ने कहा, अब हम कह रहे हैं कि न्यूयॉर्क सभी के लिए बना है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से आए हैं.


हालांकि, इस वर्ष दिवाली रविवार यानी 12 नवंबर को पड़ रही है, जिसका अर्थ है कि 2023-2024 स्कूल कैलेंडर इस बदलाव से प्रभावित नहीं होगा. शहर के अधिकारियों का कहना है कि न्यूयॉर्क शहर के 200,000 निवासी दिवाली मनाते हैं. यह एक ऐसा शहर है जो लगातार बदल रहा है, लगातार दुनिया भर से समुदायों का स्वागत कर रहा है.


एडम्स ने घोषणा करते हुए कहा कि दिवाली, रोश हशाना और चंद्र नव वर्ष सहित छात्रों के लिए एक छुट्टी के दिन के उत्सव में शामिल होगी. हमारे स्कूल कैलेंडर को ज़मीनी स्तर पर नई वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना चाहिए. जनगणना ब्यूरो द्वारा एशियाई भारतीय के रूप में वर्गीकृत न्यूयॉर्क शहर के निवासियों की जनसंख्या पिछले तीन दशकों में दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 1990 में 94,000 से बढ़कर 2021 अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण में लगभग 213,000 हो गई है.