Trump says Harris like a baby: अमेरिका राष्‍ट्रपति चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप ने कमला हैरिस को हराने के लिए सभी तरीके अपना लिए हैं. वह हर हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति बनना चाहते हैं. ट्रंप किस हद तक चुनाव को जीतना चाहते हैं उनके बयान से पता चल जाएगा. तभी तो उन्होंने कमला हैरिस को छोटा बच्चा कहा है. सबसे पहले जानें बच्चे वाला मामला और फिर जानेंगे अभी तक कमला को ट्रंप ने क्या-क्या कहा है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन के नेता हैरिस के साथ ‘‘बच्चे’’ की तरह करेंगे बर्ताव
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अगर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस के लिए चुनी जाती हैं तो चीन के नेता उनके साथ एक ‘‘बच्चे’’ की तरह बर्ताव करेंगे. पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और उनके सहयोगी हैरिस को निशाना बनाते हुए उन्हें लगातार ‘‘बचकानी और बच्चे के समान’’ बता रहे हैं.


चीन कमला के हाथ से ले लेगा 'कैंडी'
रेडियो मेजबान ह्यूज हेविट के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, ‘‘अगर किसी तरह कमला हैरिस जीत भी जाती हैं तो उन्हें शी चिनफिंग से निपटना होगा.’’ इस पर जब हेविट ने उनसे पूछा कि ‘‘वह (शी) उनके साथ कैसा व्यवहार करेंगे?’’ तो ट्रंप ने कहा, ‘‘किसी बच्चे की तरह’’. ट्रंप ने कहा, ‘‘वह (शी) बहुत जल्द उनसे (हैरिस से) सारी ‘कैंडी’ ले लेंगे. उन्हें कुछ पता नहीं चलेगा कि क्या हुआ. यह ऐसा होगा जैसे कोई महान शतरंज मास्टर किसी नौसिखिये के साथ खेल रहा हो.’’


ट्रंप पहले भी कमला को कह चुके हैं उलूल-जुलूल
पूर्व राष्ट्रपति का महिलाओं को नीचा दिखाने का भी लंबा इतिहास रहा है. उन्होंने हैरिस को भी निशाना बनाते हुए उन पर कई व्यक्तिगत हमले किए. उन्होंने हैरिस को ‘‘आलसी’’ कहा. इस शब्द का इस्तेमाल लंबे समय से अश्वेत लोगों को नस्ली संदर्भ में नीचा दिखाने के लिए किया जाता है. उन्होंने हैरिस को ‘‘बेवकूफ व्यक्ति’’ कहा और आरोप लगाया कि वह ‘‘नशा’’ करती हैं. उन्होंने उपराष्ट्रपति को ‘‘मंद बुद्धि’’ बताते हुए उन पर ‘‘कम अक्ल’’ होने का आरोप लगाया. लास वेगास में हुए एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कर वृद्धि के बारे में हैरिस के विचारों को लेकर उनकी तुलना ‘‘गिद्ध’’ से की थी. ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान ने उनकी टिप्पणी पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं की है.