नई दिल्ली: नाइजीरिया की नागोजी ओकोंजो-इवेला विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक (डीजी) बनने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी बनने वाली हैं. उन्हें अमेरिकी सरकार का भी समर्थन मिला हुआ है. अबतक उन्हें दक्षिण कोरिया की यू म्योंग ही से चुनौती मिल रही थी, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन का समर्थन हासिल था. लेकिन उन्होंने अब अपनी दावेदारी वापस ले ली है, जिसके बाद नागोजी के डब्ल्यूटीओ का महानिदेशक बनने का रास्ता साफ हो गया है. 


अमेरिका का मिला समर्थन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका ने यूएसटीआर के कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से डॉ नागोजी इवेला को डीजी (डब्ल्यूटीओ) के रूप में समर्थन देने की घोषणा की. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बिडेन-हैरिस प्रशासन डॉ नागोजी ओकोंजो की उम्मीदवारी के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त कर रहा है. डॉ नागोज़ी ओकोंजो-इवेला अपने आप में 25 वर्षों से विश्व बैंक और नाइजीरियाई वित्त मंत्री के रूप में दो कार्यकाल से अर्थशास्त्र और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में ज्ञान का खजाना है. वो डब्ल्यूटीओ का नेतृत्व बेहतरीन तरीके से करेंगी.  डॉ नागोजी ने बाइडन प्रशासन को समर्थन के लिए शुक्रिया कहा है.


ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की Most Dangerous Cities, यहां पहुंचना मतलब मौत के मुंह में जाना


यू म्योंग ही ने वापस ली दावेदारी


दक्षिण कोरिया की उम्मीदवार यू म्योंग-ही ने 5 फरवरी को अपनी दावेदारी वापस ले ली. दरअसल, इससे पहले उन्हें अमेरिकी सरकार का समर्थन प्राप्त था. लेकिन बाइडन सरकार ने उनकी जगह नागोजी का समर्थन कर दिया है. जिसके बाद उन्होंने अपनी दावेदारी वापस ले ली. इससे पहले नवंबर 2020 में अमेरिका द्वारा आपत्ति उठाए जाने के बाद नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया रुकी थी.