McDonald's Burger Death: अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स के क्वार्टर पाउंडर बर्गर से जुड़े ई. कोली प्रकोप के कारण अमेरिका में 49 लोग बीमार हो गए जिनमें एक की मौत हो गई. अमेरिका की राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मंगलवार को कहा कि अब तक 10 राज्यों में ई. कोली ओ157:एच7 प्रकोप से 49 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से अधिकांश मरीज कोलोराडो और नेब्रास्का में हैं.


28 लोगों में मिली बीमारी


एजेंसी ने बताया कि जिन 28 लोगों में यह बीमारी पाई गई है. उनमें से 10 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और एक शख्स को हीमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम हो गया है. इस कारण से किडनी नाकाम भी हो सकती है. कोलोराडो में एक बुजुर्ग की इस बीमारी से मौत हो गई.


सीडीसी की तेजी से चल रही प्रकोप जांच के अनुसार, अधिकांश बीमार लोग मैकडोनाल्ड के क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर खाने की बात कह रहे हैं. साथ ही जांचकर्ता इस बात की पुष्टि करने में तेजी से लगे हुए हैं कि कौन सा खाद्य पदार्थ दूषित है.


एजेंसी ने कहा, 'इस प्रकोप में बीमार लोगों की वास्तविक संख्या रिपोर्ट की गई संख्या से कहीं ज्यादा होने की संभावना है. यह प्रकोप केवल ज्ञात बीमारियों वाले राज्यों तक सीमित नहीं हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग बिना चिकित्सा देखभाल के ठीक हो जाते हैं और उनका ई. कोली के लिए परीक्षण नहीं किया जाता है.'


साथ ही यह भी कहा कि हाल ही में हुई बीमारियों की रिपोर्ट अभी तक नहीं की जा सकती है, क्योंकि यह निर्धारित करने में आमतौर पर तीन से चार सप्ताह लगते हैं कि कोई बीमार व्यक्ति संक्रमित है या नहीं.


क्या बोला मैकडोनाल्ड्स?


मैकडोनाल्ड्स ने कहा, 'नतीजतन, और हमारे सुरक्षा प्रोटोकॉल के मुताबिक, सभी स्थानीय रेस्तरां को इस उत्पाद को अपनी सप्लाई से हटाने का आदेश दिया गया है और हमने प्रभावित क्षेत्र में सभी कटे हुए प्याज के वितरण को रोक दिया है.' उन्होंने आगे कहा कि यह कोलोराडो, कंसास, यूटा और व्योमिंग के साथ-साथ इडाहो, आयोवा, मिसौरी, मोंटाना, नेब्रास्का, नेवादा, न्यू मैक्सिको और ओक्लाहोमा के कुछ हिस्सों सहित प्रभावित क्षेत्र के रेस्तरां से क्वार्टर पाउंडर को अस्थायी रूप से हटा रहा है.


सीडीसी की तरफ से ई. कोली प्रकोप की घोषणा के बाद मंगलवार को कारोबार के बाद मैकडॉनल्ड्स के शेयरों में नौ प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई.


(इनपुट-IANS)