Weight loss jabs for suicide risk: यूरोप (Europe) की ड्रग रेगुलेटर संस्था वजन घटाने वाली (weight loss) कुछ दवाओं और टीकों की जांच और समीक्षा कर रहा है, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट के रूप में आत्महत्या (suicide) और खुद को नुकसान पहुंचाने जैसे विचार आने की संभावनाओं के बारे में सतर्क किया गया था. ऐसे कुछ मामले सामने आने के बाद यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (EMA) से इन दवाओं की शिकायत की गई थी. इन दवाओं और टीकों के सुरक्षा मूल्यांकन में वेगोवी, सैक्सेंडा और ओज़ेम्पिक जैसी दवाओं की जांच की जाएगी जो भूख को रोकने में मदद करती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुसाइड के लिए उकसाती हैं ये दवाएं?


बताया जा रहा है कि इन दवा निर्माता कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट में इन दवाओं के संभावित दुष्प्रभाव के रूप में आत्मघाती विचारों के बारे में लिखित चेतावनी जारी की थी. 'बीबीसी' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी की फार्माकोविजिलेंस रिस्क असेसमेंट कमेटी (PRAC), जो इन दवाओं की समीक्षा कर रही है, वह इस बात पर गौर करेगी कि क्या दवाओं की व्यापक श्रेणी, ग्लूकागन-जैसे पेप्टाइड -1 (GLP -1) रिसेप्टर एगोनिस्ट के अन्य उपचारों की भी जांच की आवश्यकता है. हालांकि, शुरुआत में ये कमेटी केवल उन वजन घटाने वाली दवाओं के इस्तेमाल के जोखिमों पर गौर करेगी,  जिसमें लिराग्लूटाइड या सेमाग्लूटाइड (Semaglutide) होता है.


आइसलैंडिक मेडिसिन एजेंसी का कहना है फाइनल रिपोर्ट आने के बाद कुछ ठोस जानकारी साझा की जाएगी.


कैसे काम करता है ये?


Semaglutide असल में एक तरह की दवा होती है जो भूख दबाने का काम करती है. इंजेक्शन के जरिए जब इस दवा को दिया जाता है तो ये उस हार्मोन की नकल करता है जो खाना खाने के बाद रिलीज होता है. इस हार्मोन को Glucagon-Like Peptide-1 (GLP-1) कहा जाता है.


सोशल मीडिया पर पॉपुलर हैं ये दवाएं


सोशल मीडिया के जरिए इन दवाओं को वजन घटाने का सबसे कारगर उत्पाद माना जा रहा है. यूरोप के कई सेलिब्रेटी इन दवाओं का इस्तेमाल करते हैं ये दावा भी किया जाता है. पूरे यूरोप में वजन कम करने वाली दवाओं की भारी मांग है. सक्सेंडा और वेगोवी को ड्रग नियामक संस्था की मंजूरी मिल गई है और उन्हें वजन घटाने के लिए लाइसेंस प्राप्त है. हालांकि वेगोवी अभी ब्रिटेन के बाजार में उपलब्ध नहीं है. वहीं ब्रिटिश पीएम ने कहा है कि इसे जल्द ही इंग्लैंड में कुछ रोगियों को इस दवा के देने की शुरुआत हो सकती है. इन सभी दवाओं में आत्महत्या और अवसाद के जोखिम संबंधी विचारों को उत्पाद-सूचना पत्रक में सूचीबद्ध किया गया है. जिसमें लिखा है कि दवा के सेवन के बाद आपको किसी भी मानसिक परिवर्तन पर ध्यान देना चाहिए.