Yahya Sinwar: शुक्रवार को हमास ने पुष्टि की कि उसके नेता याह्या सिनवार गाजा में इजरायली सेना के हमले में मारे गए हैं. इस चरमपंथी संगठन ने यह भी स्पष्ट किया कि जब तक गाजा में संघर्ष विराम नहीं होता और इजरायली सैनिक पूरी तरह से वापस नहीं लौटते, तब तक एक साल पहले इजरायल से बंधक बनाए गए लोगों को रिहा नहीं किया जाएगा. कतर में रहने वाले सिनवार के सहयोगी खलील अल-हैया ने कहा, "गाजा पर हमले रुकने और सैनिकों की वापसी से पहले कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हैया ने अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता में हुई कई दौर की संघर्ष विराम वार्ता के दौरान समूह के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की. हमास ने बयान में सिनवार को नायक बताया है और कहा है कि ‘‘वह एक वीर शहीद के रूप में उभरे, आगे बढ़े और पीछे नहीं हटे, अपने हथियार लहराए, अग्रिम मोर्चे पर कब्जा करने वाली सेना से भिड़ गये और उसका सामना किया.’’ इजरायली सैनिकों के साथ बुधवार को हुई मुठभेड़ में सिनवार की मौत गाजा युद्ध के समीकरण को बदल सकती है. 


सिनवार को नायक बताया है


दूसरी ओर इजरायल दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैनिकों के साथ हिजबुल्ला के खिलाफ अपने हमले को जारी रखे हुए है और देश के अन्य क्षेत्रों में हवाई हमले कर रहा है. इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से हिजबुल्ला ने लगभग हर दिन इजरायल में रॉकेट दागे हैं. हमास और हिजबुल्ला दोनों को ईरान का समर्थन प्राप्त है, जिसने सिनवार को शहीद बताया जो इजरायल को चुनौती देने के लिए दूसरों को प्रेरित कर सकता है. इजरायल ने गाजा में हमास को राजनीतिक रूप से तबाह करने का संकल्प लिया है और सिनवार को मार गिराना सेना की शीर्ष प्राथमिकता में था. 


घटनास्थल पर इजरायली सैनिकों द्वारा ली गई तस्वीरों में एक व्यक्ति का शव दिखाई दे रहा है जो सिनवार का लग रहा है जो मलबे में आधा दबा हुआ था तथा उसके सिर पर गहरा घाव था. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार रात सिनवार की मौत की घोषणा करते हुए अपने भाषण में कहा, ‘‘हमारा युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है.’’ लेकिन इजरायल के सहयोगी देशों की सरकारों से लेकर गाजा के थके हुए निवासियों तक, कई लोगों ने उम्मीद जताई कि सिनवार की मौत युद्ध के अंत का मार्ग प्रशस्त करेगी. 


बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों ने मांग की


इजरायल में गाजा में बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों ने मांग की है कि इजरायल सरकार सिनवार की मौत को अपने प्रियजनों को वापस लाने के संबंध में बातचीत फिर शुरू करने के मार्ग के रूप में इस्तेमाल करे. गाजा में अभी करीब 100 बंधक हैं और इजरायल के अनुसार करीब 30 बंधक मारे जा चुके हैं. उधर लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्ला ने शुक्रवार को इजरायली सैनिकों के खिलाफ लड़ाई का एक नया चरण शुरू करने की कसम खाई. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने सिनवार को श्रद्धांजलि देते हुए एक बयान जारी कर कहा कि वह इराकी नेता सद्दाम हुसैन के उलट युद्धभूमि में मारा गया है, छिपते हुए नहीं. हुसैन को फांसी दी गई थी. agency