Hamas Next Commander Name: याह्या सिनवार के खात्मे के बाद आतंकी संगठन हमास अपने नए कमांडर को चुनने में जुटा हुआ है. इजरायल की एयर स्ट्राइक में याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास की कमर टूट चुकी है. अब हमास इजरायल को चकमा दने की फिराक में है. इस दिशा में हमास अपने नए कमांडर को चुनेगा तो जरूर लेकिन इसका खुलासा कभी नहीं करेगा. यानी हमास अपने लीडर के नाम का ऐलान कभी नहीं करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमास अपने अगले लीडर का नाम गुप्त रखेगा


रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हमास अपने अगले लीडर का नाम गुप्त रखेगा. याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास के सामने नए नेता को चुनने का सवाल खड़ा हो गया है. फिलिस्तीनी ग्रुप के अगले राजनीतिक ब्यूरो चीफ बनने की दौड़ में 5 उम्मीदवार शामिल हैं. यह जानकारी एक प्रमुख अरब दैनिक ने रविवार को हमास के सूत्रों के हवाले से दी. अरबी अखबार अशरक अल-अवसात ने बताया कि संगठन के भीतर इस मुद्दे को लेकर चर्चा का दौर जारी है. इसमें भाग लेने वाले लोग अगले नेता का नाम गुप्त रखने के पक्ष में हैं.


चौंकाने वाला खुलासा


प्रकाशन ने खुलासा किया कि हमास शूरा परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद दरवेश के साथ संगठन के पोलित ब्यूरो के तीन सदस्य - खलील अल-हेया, मोहम्मद नज्जल और खालिद मेशाल - सिनवार के उत्तराधिकारी के रूप में सबसे आगे हैं.
हमास के सूत्रों ने अशरक अल-अवसात को बताया कि अगले नेता के नाम को गुप्त रखने के मामले में संगठन में आम सहमति बनती जा रही है.


हानिया के बाद याह्या का भी खात्मा


रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कदम का मकसद नए अधिकारी को 'काम करने के लिए अधिक मौका देना और उसे इजरायल से बचाना है, जो आंदोलन के ज्यादातर नेताओं की हत्या करने की कोशिश कर रहा है.' इस्माइल हानिया की मौत के बाद सिनवार को हमास के राजनीतिक ब्यूरो का प्रमुख नियुक्त किया गया था. हानिया की इस साल जुलाई में ईरान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के दौरान तेहरान में हत्या कर दी गई थी.


राफा में गोलीबारी में मारा गया याह्या सिनवार


इजरायली सेना ने हमास लीडर याह्या सिनवार को बुधवार (16 अक्टूबर) को मार गिराया. इजरायल के मुताबिक सिनवार पिछले साल के 7 अक्टूबर अटैक का मुख्य रणनीतिकार था. इजरायल ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को हमास लीडर की मौत की आधिकारिक रूप से घोषणा की. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) और शिन बेट सिक्योरिटी एजेंसी ने एक बयान में कहा, '7 अक्टूबर के हमले और नरसंहार का सूत्रधार सिनवार, बुधवार को दक्षिणी गाजा के राफा में गोलीबारी में मारा गया.'


इजरायल ने तोड़ दी हमास की कमर


बता दें 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के हमलों में करीब 1200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों को बंदी बना लिया गया था. इनमें से 101 बंधक अभी लापता हैं जिनके बारे में माना जाता है कि वो गाजा में मौजूद हैं. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया और फिलिस्तीनी ग्रुप के कब्जे वाली गाजा पट्टी पर हमले शुरू कर दिए.


खंडहर में तब्दील हुआ गाजा


अलजजीरा की 20 अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अक्टूबर 2023 में फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के युद्ध की शुरुआत के बाद से 42,603 ​​लोग मारे गए हैं और 99,795 घायल हुए हैं. मंत्रालय के अनुसार, मृतकों की संख्या में पिछले 24 घंटों में हुई 84 मौतें शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यह संख्या संभवतः बहुत अधिक हो सकती है क्योंकि गाजा पट्टी में नष्ट हो चुकी इमारतों के विशाल मलबे में लगभग 10,000 शव दबे हुए हैं.


(एजेंसी इनपुट के साथ)