Joe Biden on North Korea threat: बीते कुछ समय से उत्तर कोरिया आए दिन कोई न कोई मिसाइल दाग रहा है. इन परीक्षणों को लेकर उसका कहना है कि वो इन परीक्षणों के जरिए वो जब चाहे अमेरिका और दक्षिण कोरिया को उनके सबसे बड़े मिलिट्री ड्रिल करने की सज़ा दे सकता है. इस बीच आए दिन की गीदड़भभकी से तंग आकर मानो अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोई आखिरी फैसला लेने का मन बना लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हो जाएगा एक अध्याय का अंत: बाइडेन


दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पत्रकारों से बात करते हुए, जो बिडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका या उसके सहयोगियों के खिलाफ उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु हमले का अंजाम इतना भयानक होगा, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष यून सुक येओल ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि अगर प्योंगयांग अपने परमाणु जखीरे को लेकर कोई बड़ी गलती करता है तो वहां के नेतृत्व का पूरी तरह से खात्मा कर दिया जाएगा.


बाइडेन की दो टूक


अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि अगर उत्तर कोरिया की साम्यवादी तानाशाही ताकत ने दक्षिण कोरिया या अमेरिका पर हमला किया तो उसकी प्रतिक्रिया ऐतिहासिक विध्वंसक और विनाशकारी होगी. जो भी हमारे खिलाफ इस तरह की कार्रवाई करेगा, उसका अंत कर दिया जाएगा.


अमेरिका-दक्षिण कोरिया तैयार: बाइडेन


बाइडेन ने ये भी कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु हमले की स्थिति में वाशिंगटन और सियोल का गठबंधन अपने परमाणु हथियारों समेत त्वरित, तेज और निर्णायक रूप से जवाब देने के लिए सहमत है. दोनों देशों की तैयारी पूरी है, इसलिए उत्तर कोरिया को गलती से भी ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो एक बड़े विनाश की वजह बन जाए.


बड़े बयान की वजह क्या है?


ये सच्चाई है कि किम जोंग उन के विरोधी और अन्य विश्लेषक इस बार उत्तर कोरिया की ओर से लॉन्च की जा रहे हथियारों की विविधता देखकर परेशान हैं. उत्तर कोरिया ने इस बार नए और पहले से अधिक विकसित हथियारों की खेप सबके सामने दिखाई है. समुद्र और ज़मीन दोनों ही रास्तों से अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान इन हथियारों की जद में हैं. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान को दुनियाभर में गंभीरता से लिया जा रहा है.