काठमांडू: भारतीय सेना (Indian Army) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ लड़ने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए रविवार को नेपाल (Nepal) की सेना को दस ICU वेंटिलेटर गिफ्ट किए. नेपाली सेना के मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने नेपाली आर्मी के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ सुकर्तिमाया राष्ट्रदीप जनरल पूर्ण चंद्रा थापा को वेंटिलेटर हैंडओवर किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये वेंटिलेटर एडवांस्ड इनवेसिव या नॉन-इनवेसिव रेस्पिरेटरी सपोर्ट सिस्टम समेत कई नई खूबियों के साथ डिजाइन किए गए हैं. इनका इस्तेमाल आईसीयू, मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों और आईसीयू में किया जा सकता है. इसके अलावा ये वेंटिलेटर पोर्टेबल भी हैं और जरूरत पड़ने पर इससे मरीज को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है.


भारतीय सेना लंबे समय से मानवीय सहायता और राहत देने के लिए पहली प्रतिक्रिया के रूप में नेपाली सेना के लिए आगे आती रही है. वेंटिलेटर का गिफ्ट देना दो सेनाओं के बीच निरंतर मानवीय सहयोग का हिस्सा है.


ये भी पढ़े- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान- 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर बैन


राजदूत क्वात्रा ने वेंटिलेटर हैंडओवर करने के दौरान कोरोना महामारी के संकट काल में नेपाल के लोगों को सभी जरूरी चीजों की मदद देने की भारत की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की.


ये भी देखें-