Yemen Attack Israel: अब यमन ने इजरायल पर दागी मिसाइलें, पूरे देश में बज उठा सायरन, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow12463386

Yemen Attack Israel: अब यमन ने इजरायल पर दागी मिसाइलें, पूरे देश में बज उठा सायरन, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

Yemen Missile Attack on Israel: इजरायल पर दुश्मन देशों ने हमलों की बौछार कर दी है. ईरान, लेबनान के बाद अब यमन ने भी इजरायल को निशाना बनाया है. इजरायल की सेना (IDF) ने कहा है कि यमन ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं.

Yemen Attack Israel: अब यमन ने इजरायल पर दागी मिसाइलें, पूरे देश में बज उठा सायरन, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

Yemen Missile Attack on Israel: इजरायल पर दुश्मन देशों ने हमलों की बौछार कर दी है. ईरान, लेबनान के बाद अब यमन ने भी इजरायल को निशाना बनाया है. इजरायल की सेना (IDF) ने कहा है कि यमन ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. आईडीएफ ने कहा कि इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने सफलतापूर्वक इन हमलों को नाकाम कर दिया है.

यमन ने इजरायल पर किया मिसाइल अटैक

यमन के मिसाइल हमलों के तुरंत बाद मध्य इजरायल में सायरन बजने लगे. सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से मध्य इजरायल में रेड अलर्ट भी जारी किया है. आईडीएफ ने बताया कि यमन के मिसाइल हमलों को लंबी दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली से नाकाम किया गया. ये एडवांस मिसाइलें, बैलिस्टिक मिसाइलों को वायुमंडल के बाहर ही नष्ट करने के लिए डिजाइन की गई हैं. IDF ने पुष्टि की कि मध्य इजरायल में बजने वाले सायरन यमन से दागी गई सतह से सतह मिसाइलों के कारण बजे थे.

ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी

यमन के इस हमले से पहले ईरान ने फिर चेतावनी दी है कि वह अपनी जमीन पर किसी भी इजरायली हमले का मजबूती से जवाब देगा. यह भी कहा कि वह क्षेत्र में युद्ध नहीं चाहता. मंगलवार को ईरान ने लगभग 200 मिसाइलें दागीं, जो इजरायल पर उसका दूसरा बड़ा हमला था. ईरान का कहना है कि यह कार्रवाई क्षेत्र में तेहरान के समर्थक आतंकवादियों के नेताओं और ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक जनरल की हत्या का प्रतिशोध है.

इजरायली बुनियादी ढांचे को निशाना बनाएगा

ईरान के शीर्ष राजनयिक अब्बास अराघची ने कहा है कि इस्लामिक गणतंत्र "युद्ध से नहीं डरता. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान ने अपनी मिसाइलों के हमले के साथ "बड़ी गलती" की है. अमेरिका ने कहा है कि वह इजरायल के साथ मिलकर एक संयुक्त प्रतिक्रिया पर चर्चा कर रहा है. इसके जवाब में ईरान के मुख्य स्टाफ ने चेतावनी दी है कि अगर उसके क्षेत्र पर हमला हुआ, तो तेहरान इजरायली बुनियादी ढांचे को निशाना बनाएगा.

इजरायली हवाई हमले में 19 लोगों की मौत

गाजा पट्टी की एक मस्जिद पर इजरायली हवाई हमले में रविवार तड़के कम से कम 19 लोगों की मौत हो गयी. फलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इजरायल ने ईरान-समर्थित आतंकवादी समूहों के खिलाफ युद्ध का दायर बढ़ाते हुए उत्तरी गाजा और दक्षिणी बेरूत में बमबारी तेज कर दी है. मध्य दीर अल-बला शहर के मुख्य अस्पताल के समीप एक मस्जिद में शरण लेने वाले विस्थापित लोगों पर हमला किया गया. शहर के निकट विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर हुए हमले में चार अन्य लोग मारे गए.

मस्जिद पर हमले में मरने वाले सभी पुरुष

इजरायली सेना ने बिना कोई सबूत दिए कहा कि दोनों हमले आतंकवादियों को निशाना बनाकर किए गए. एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार ने अल-अक्सा शहीद अस्पताल के मुर्दाघर में शवों की गिनती की. अस्पताल के रिकॉर्ड से पता चला कि मस्जिद पर हमले में मरने वाले सभी लोग पुरुष थे.

उत्तरी गाजा में बमबारी

इस बीच, इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया में नए सिरे से हवाई और जमीनी आक्रमण शुरू करने की घोषणा की. उसने कई तस्वीरें और वीडियो प्रसारित की हैं जिनमें इलाके की ओर जा रहे कई टैंक दिखाई दे रहे हैं. सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने जबालिया को घेर लिया है. युद्ध के दौरान, इजराइल ने वहां कई बड़े अभियान चलाए, लेकिन आतंकवादियों को फिर से संगठित होते देखा. इजरायल ने उत्तरी गाजा को खाली करने का भी आदेश जारी किया. ऐसा अनुमान है कि कठिन परिस्थितियों और बड़े पैमाने पर विनाश के बावजूद 3,00,000 लोग वहां रह रहे हैं. सेना ने इलाके में गिराए पर्चों में कहा, ‘हम युद्ध के नए चरण में हैं. इन इलाकों को खतरनाक युद्ध क्षेत्र माना जाता है.’ फलस्तीनी निवासियों ने उत्तरी गाजा में इजराइल की ओर से भारी बमबारी किये जाने की खबर दी है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

TAGS

Trending news