Bangladesh Egg Crisis News in Hindi: भारत के एक पड़ोसी देश की हालत धीरे-धीरे दूसरे पड़ोसी देश की तरह होती जा रही है. हम बात कर रहे हैं बांग्लादेश की, जिसकी हालत पाकिस्तान की तरह होती जा रही है. बांग्लादेश में मोहम्मद युनूस जब से वहां के अंतरिम सरकार के मुखिया बने हैं, एक न एक मुसीबत आ रही है. अब बांग्लादेश में अंडे की किल्लत हो गई है, जिसके बाद भारत ने बांग्लादेश को 2 लाख से ज्यादा अंडे भेजे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांग्लादेश में अंडों की कीमत में लगी आग


पाकिस्तान में महंगाई, अब बांग्लादेश में भी महंगाई. पाकिस्तान में भी अंडा महंगा...बांग्लादेश में भी अंडा बहुत महंगा. पाकिस्तान और बांग्लादेश की हालत एक जैसी है..राजनीतिक के साथ-साथ महंगाई के मामले में दोनों देश एक ही रास्ते पर चल रहे हैं. बांग्लादेश के लोगों को इन दिनों अंडा नहीं मिल पा रहा है...वजह अंडे की कीमत में लगी आग. 


16 रुपये में बिक रहा है एक अंडा


बांग्लादेश में एक अंडे की कीमत भारत के मुकाबले दोगुनी हो गई है. बांग्लादेश में एक अंडे की कीमत 16 रुपये से ज्यादा है, जबकि भारत में अभी कीमत 7 रुपये है. अंडे की महंगाई के चलते बांग्लादेश के लोगों को अंडा नसीब नहीं हो रहा है. बांग्लादेश में भले ही कट्टरपंथी भारत विरोधी माहौल बनाने की कोशिश करें..लेकिन भारत ने बांग्लादेश को महंगाई से बड़ी राहत देने की कोशिश की है.


बुरे वक्त में फिर भारत बना मददगार


भारत ने बांग्लादेश को 2 लाख 31 हजार अंडे की सप्लाई की है. अगले एक महीने में भारत बांग्लादेश को 90 लाख अंडों की सप्लाई कर सकता है. बांग्लादेश में अंडों की महंगाई की वजह है अगस्त में बांग्लादेश में आई भयंकर बाढ़. जिसके चलते बांग्लादेश में अंडों का उत्पादन 30 फीसदी तक गिर गया. जबकि राजनीतिक अस्थिरता के चलते पाकिस्तान में भी लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ता है..वहां रोजमर्रा की चीजों के दाम आसमान पर रहते हैं. 


पाकिस्तान में भी अंडा बहुत महंगा


फैसलाबाद मार्केट कमेटी की हवाले से रेट लिस्ट आपको बताएं तो ब्रायलर का गोश्त 594 और अंडे 301 रुपये दर्जन में मिल रहे हैं. फलों और सब्जियों की कीमत में उतार-चढ़ाव का सिलसिला भी जारी है.  ब्रायलर की कीमत में कमी नहीं आ सकी है, जिससे खरीदार परेशान हैं. मुर्गी गोश्त की कीमत 595 रुपये प्रति किलो पर बरकरार है. वहीं जिंदा ब्रायलर होलसेल में 395 रुपये, परचून रेट 411 रुपये रुपये में बिक रहे हैं. वहीं अंडों की कीमत 1 रुपये प्रति दर्जन महंगा होकर 299 रुपये प्रति दर्जन हो गई है. 


वहीं बांग्लादेश भी अगस्त में तख्तापलट हुआ...जिसके चलते अब वहां भी लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है. बांग्लादेश को भारत से मदद की उम्मीद है. लेकिन पाकिस्तान तो भारत से मदद मांगने लायक भी नहीं बचा है.