India Maldives Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के सैन्य जहाज जब त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास में भाग लेने के लिए मालदीव के तट पर पहुंचे, तभी उसी दौरान चीन का एक खोजी पोत माले बंदरगाह के निकट देखा गया. एजेंसी ने स्रोतों के हवाले से जानकारी दी है कि चीनी खोजी पोत ‘जियांग यांग होंग 03’ को गुरुवार सुबह माले शहर के पास खड़ा किया गया. दोपहर के आसपास, जहाज को थिलाफुशी के पास देखा गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में मालदीव की सरकार ने अनुसंधान और सर्वेक्षण करने संबंधी इस खोजी पोत को 23 जनवरी को माले बंदरगाह पर रुकने की अनुमति दी थी. सरकार ने कहा था कि यह पड़ाव ईंधन भरने के लिए है और खोजी पोत मालदीव के जलक्षेत्र में रहते हुए कोई अनुसंधान नहीं करेगा. भारत ने हिंद महासागर जलक्षेत्र में ‘जियांग यांग होंग 03’ जहाज की आवाजाही को लेकर चिंता व्यक्त की है.


त्रिपक्षीय संयुक्त अभ्यास 'दोस्ती-16' ..
साथ ही भारत ने जहाज को कोलंबो बंदरगाह पर खड़ा करने की अनुमति देने से इनकार करने के लिए श्रीलंका पर भी दबाव डाला. इस बीच, गुरुवार सुबह मालदीव, भारत और श्रीलंका के तटरक्षक बांग्लादेश के पर्यवेक्षकों के साथ त्रिपक्षीय संयुक्त अभ्यास 'दोस्ती-16' में शामिल हुए.


मालदीव की राजधानी माले में अभ्यास ठीक ऐसे समय हो रहा है, जब चीनी जहाज भी माले पहुंचा है. चीनी अनुसंधान पोत जियांग यांग होंग-03 ने माले बंदरगाह के पास लंगर डाला है. मालदीव के इस जहाज को इजाजत देने पर भारत ने इसकी गतिविधियों पर चिंता व्यक्त की है.