इंदौर में भीख देने पर लगा जुर्माना, बनेगा देश का पहला बेगर फ्री सिटी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2260791

इंदौर में भीख देने पर लगा जुर्माना, बनेगा देश का पहला बेगर फ्री सिटी

MP news: इंदौर में भीख देना पड़ सकता है भारी. शहर में भीख देने वाले व्यक्ति को 1000 का जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही कोई भिखारी भीख मांगते हुए दिखा तो उसे भिक्षुक केंद्र भेजा जाएगा.

 

indore city is going to become beggar free city

Indore news: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर अब भारत का पहला बेगर फ्री सिटी बनने जा रही है. अब इंदौर शहर में भिखारियों को भीख देने वालों को जुर्माना देना पड़ सकता है. शहर में भीखारिओं के बड़ते उत्पात के कारण ये फैसला लिया गया है. इंदौर के कलेक्टर का कहना है कि अगर कोई भिखारी भीख मांगते पकड़ा गया तो उसे सीधे भिक्षुक केंद्र भेज दिया जाएगा. 

इंदौर के कलेक्टर आशीष सिंह की पहल पर शहर को भारत का पहला बेगर फ्री सिटी बनाया जा रहा है. इस अभियान के तहत शहर में जगह-जगह होर्डिंग्स लगाए गए हैं. कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि बह भिखारियों को पैसा न दें, साथ ही आम जनता को इस अभियान से जुड़ने को कहा गया है. अगर कोई भीख देते पकड़ा गया तो उसे अच्छा खासा फाइन भरना पड़ सकता है. 

इंदौर में दिखेंगे भिखारी  
ढोंगी भिखारी जो सिर्फ आम जनता को लूटने का काम करते हैं उनके खिलाफ प्रशासन ने इस अभियान को शुरू किया है. मिनी मुंबई इंदौर में अब आपको भिखारी नजर नहीं आएंगे. फिर भी अगर कहीं भिखारी दिखते हैं तो उन्हें सीधे भिक्षुक केंद्र भेज दिया जाएगा.

बैठक में फैसला 
हाल ही में प्रशासन की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. भीख देते अगर कोई व्यक्ति पकड़ा गया तो उसे 1000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. हालांकि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जुर्माने के अमाउंट को बढ़ाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: MP का वो शहर, जहां आज भी मौजूद है हजारों साल पुराने महल 

भिखारियों का उत्पात बढ़ा
कुछ समय से इंदौर शहर में भिखारियों का उत्पात काफी बढ़ गया है, इसलिए इस अभियान को शुरू किया गया है. कई जगह तो भिखारी गाली-गलौज करते हुए भी नजर आए है. कलेक्टर ने कहा कि अगर अब शहर में कोई भिखारी भीख मांगते हुई दिखा तो उसे भिक्षुक केंद्र भेजा जाएगा.

भिखारी बिजनेसमैन
भारत में मंदिर हो यह कोई चौक-चौराहा, हर जगह आपको भिखारी देखने को मिलेंगे. आज के समय में भिखारी किसी बिजनेसमैन से कम नहीं है. कई बार आपने ऐसी खबरें सुनी होगी कि भिखारियों के खुद के फ़्लैट हैं. ऐसा भी सूनने को मिलता है कि भारत में एक भिखारी की कमाई किसी नौकरी पेशा व्यक्ति से कई ज्यादा होती है.

Trending news