वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस के लिए पांच भारतीय अमेरिकियों की ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में देश भर के भारतीय अमेरिकी अगले सप्ताह वाशिंगटन में एकत्रित होंगे। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी संसद के लिए अमी बेरा ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की। वहीं राजा कृष्णमूर्ति, आर खन्ना और प्रमिला जयपाल पहली बार प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गये हैं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस अमेरिकी सीनेट के लिए चुने जाने वाली पहली भारतीय अमेरिकी बन गयी हैं। नैंसी पेलोसी, सीनेटर टीम केन, सीनेटर मार्क वार्नर और रिपब्लिकन सांसद जार्ज होल्डिंग समेत कई शीर्ष नेता इस कार्यक्रम में अपनी शिरकत के लिए सहमति दे चुके हैं। 


सिलिकॉन वैली के परोपकारी एवं वेंचर कैपिटलिस्ट एम आर रंगास्वामी ने कहा, ‘हम कांग्रेस के चुनाव में जीत दर्ज करने वाले और आगामी राष्ट्रपति के प्रशासन में वरिष्ठ पदों पर नियुक्त किये जाने वालों को सम्मानित करेंगे।’ निक्की हेली समेत दो भारतीय अमेरिकियों को ट्रंप प्रशासन में अहम जिम्मेदारी दी गयी है और दोनों को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है।


रंगास्वामी ने कहा, ‘हम आबादी में एक प्रतिशत के हिस्सेदार हैं और अब संसद में हमारी भागीदारी एक प्रतिशत की हो गयी है। इसलिए निश्चित तौर पर हमने अपनी आबादी के अनुरूप स्थिति हासिल कर ली है। हालांकि जब हम अपनी तुलना यहूदी अमेरिकियों से करते हैं तो पाते हैं कि कुल आबादी में उनकी भागीदारी दो प्रतिशत की है लेकिन कांग्रेस में वे दस प्रतिशत तक हैं। इस लिहाज से हमें लंबा रास्ता तय करना है।’