Sputnik V: क्या ओमिक्रॉन के साथ ही रूसी वैक्सीन स्पुतनिक (Sputnik V) कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE पर भी असरदार है? रूसी कंपनी ने इसे लेकर बड़ा दावा किया है. कंपनी का कहना है कि उसकी स्पुतनिक लाइट, स्पुतनिक-V और नोजल वैक्सीन कोरोना के सभी लेटेस्ट वेरिएंट पर प्रभावी पाई गई है. 


'कोरोना के दोनों स्ट्रेन पर प्रभावी'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस के गमलेया सेंटर (Gamaleya Center) के चीफ प्रोफेसर अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग (Alexander Gintsburg) ने कहा कि स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik V) ओमिक्रॉन वेरिएंट और XE वेरिएंट (BA.1 और BA.2) पर असरदार मिली है. 



फाइजर की तुलना में ज्यादा असरदार


कंपनी ने दावा किया कि इटली के Spallanzani Institute में स्पुतनिक-V (Sputnik V) के असर को लेकर स्टडी की गई थी. उस स्टडी में यह वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ फाइजर की तुलना में दोगुनी प्रभावी पाई गई है. 


ये भी पढ़ें- इस राज्य में आया कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला, जानें कैसी है हालत


'वायरस से मिलती है डबल सुरक्षा'


स्टडी में यह भी पता चला कि स्पुतनिक-V वैक्सीन वायरस को मारने और एंटीबॉडीज बनाने के मामले में फाइजर के मुकाबले डबल असरदार मिली है. वैक्सीनेशन के 3 महीने बाद भी इस टीका का जबरदस्त असर बना रहता है. 


बताते चलें कि दुनिया में कोरोना वायरस के XE वेरिएंट के 2 नए स्ट्रेन BA.1 और BA.2 पाए गए हैं. फिलहाल इन दोनों स्ट्रेन पर स्टडी चल रही है कि ये कितने खतरनाक हो सकते हैं.  भारत समेत दुनिया के कई देशों में इन स्ट्रेन के मामले सामने भी आ चुके हैं. जिससे लोगों में एक बार फिर चिंता बढ़ने लगी है. 


LIVE TV