इस राज्य में आया कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला, जानें कैसी है हालत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand1147381

इस राज्य में आया कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला, जानें कैसी है हालत

गुजरात में कोरोना XE वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है. मुंबई से फ्लाइट से वडोदरा आए 67 साल के एक शख्स का कोरोना के XE वेरिएंट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शख्स का इलाज मुंबई में चल रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो

अहमदाबाद: दुनिया के कई देशों में तूफान मचाने वाले कोरोना वायरस के XE वेरिएंट का गुजरात में पहला मामला सामने आया है. मुंबई से फ्लाइट से वडोदरा आए एक शख्स का कोरोना XE सैंपल टेस्ट पॉजिटिव आया है. शख्स का सैंपल गांधीनगर लैब भेजा गया था.

  1. गुजरात में आया XE वेरिएंट का पहला मामला 
  2. मुंबई से फ्लाइट से वडोदरा आया था शख्स
  3. गांधीनगर लैब में भेजा गया था सैंपल

शख्स की XE रिपोर्ट आई पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त की जानकारी के अनुसार, मुंबई से फ्लाइट के जरिए वडोदरा आए 67 वर्ष के एक व्यक्ति का सैंपल टेस्ट किया गया. आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के अनुसार सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग लैब गांधीनगर में जांच के लिए भेजे गए थे. इस सैंपल की टेस्टिंग रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई.

ये भी पढ़ें- AAP प्रदेश अध्यक्ष ने ज्वॉइन की BJP, मनीष सिसोदिया बोले- हम वैसे भी निकालने वाले थे

मरीज की स्थिति है स्थिर

शख्स को स्वास्थ्य जांच के मामले में अन्य रिपोर्टों की तुलना में कोमोरबिड भी पाया गया. मरीज के संपर्क में आए अन्य तीन लोगों की कोरोना टेस्टिंग की सभी रिपोर्ट निगेटिव आई हैं. मरीज इस समय मुंबई में है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज से टेलीफोन पर बातचीत कर उसकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानकारी लेने के बाद मरीज की स्थिति पूरी तरह से स्थिर पाई गई.

ये भी पढ़ें- मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर भारत का दोहरा प्रहार, बेटे को भी किया आतंकी घोषित

अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है XE

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ओमिक्रोन का सब वेरिएंट XE अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है. वडोदरा नगर निगम के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी देवेश पटेल ने कहा, ‘मुंबई में सांता क्रूज का एक व्यक्ति वडोदरा यात्रा के दौरान 12 मार्च को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था. उसकी पत्नी भी साथ में थी.’ उन्होंने बताया कि उसके सैंपल के जीनोम सीक्वेंसिंग रिजल्ट के अनुसार, वो ओमिक्रोन के सब वेरिएंट XE से संक्रमित था.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news