Israel Hamas War News:  इजरायली सेना ने कहा कि वह गाजा में ‘बड़े पैमाने पर’ गोलीबारी करते हुए पैदल सेना, बख्तरबंद वाहनों के साथ जमीनी अभियान का विस्तार कर रही है. सेना का यह बयान संकेत देता है कि वह गाजा पर संपूर्ण जमीनी हमले के नजदीक पहुंच रही है. एपी के मुताबिक इजरायल  ने शुक्रवार रात से ही गाजा पर हवाई और जमीनी हमले भी तेज कर दिए हैं. इजरायल  ने गाजा पट्टी में इंटरनेट और संचार के अन्य माध्यम बंद कर दिए हैं, जिससे वहां रहने वाले 23 लाख लोगों का आपस में तथा बाहरी दुनिया से संपर्क कट गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलिस्तीन के टेलीकॉम प्रॉवाइडर ‘पालटेल’ ने कहा कि बमबारी के कारण इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं ‘पूर्ण रूप से बाधित’ हो गईं हैं. कम्युनिकेशन ठप होने का मतलह यह है कि हमले में लोगों के मारे जाने और जमीनी कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी. हालांकि, क्षेत्र में कुछ सैटेलाइट फोन काम कर रहे हैं. गाजा एक सप्ताह से बिजली नहीं होने से अंधेरे में डूबा हुआ है. फिलस्तीन के लोग भोजन और पीने के पानी की समस्या से भी जूझ रहे हैं.


लोगों का परिवार से संपर्क कटा
गाजा के लोग उस वक्त दशहत में आ गए, जब मैसेजिंग ऐप अचानक बंद होने के कारण परिवारों के साथ उनका संपर्क कट गया और कॉल आने बंद हो गए. वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में महिलाओं की एक संस्था की निदेशक वफ़ा अब्दुल रहमान ने कहा, ‘मैं बहुत डर गई. मेरी कई घंटों से मेरे परिवार से कोई बातचीत नहीं हुई है.'


रेड क्रिसेंट ने कही यह बात
रेड क्रिसेंट ने कहा कि वह मेडिकल टीमों से संपर्क नहीं कर पा रहा है और गाजा के लोग एम्बुलेंस सेवा को फोन नहीं कर पा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय सहायता समूहों ने कहा कि वे सैटेलाइट फोन के इस्तेमाल से केवल कुछ कर्मचारियों से ही संपर्क कर सके हैं.


150 अंडरग्राउंड्स ठिकानों को बनाया निशाना
इज़राइल की सेना ने कहा कि उसके युद्धक विमानों ने रात भर में उत्तरी गाजा में 150 अंडरग्राउंड्स ठिकानों जिनमें को निशाना बनाया. आईडीएफ ने दावा किया कि हमास की कई सुरंगों को नष्ट कर दिया गया और हमले में हमास के कई सदस्य मारे गए.


(एजेंसी इनपुट के साथ)