इसी नवंबर में होने जा रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections 2024) को लेकर सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं. उसी कड़ी में 27 अप्रैल की रात को राष्‍ट्रपति चुनावों को लेकर पहली डिबेट होने जा रही है. रेस में शामिल राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच ये डिबेट होगी. हालांकि डोनाल्‍ड ट्रंप ने उससे पहले एक चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्‍होंने पिछले दिनों फिलाडेल्फिया की एक रैली में कहा कि टेस्‍ट से पहले दोनों नेताओं का डोप टेस्‍ट होना चाहिए क्‍योंकि उनको आशंका है कि अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए जो बाइडेन डिबेट के दौरान दवा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. उन्‍होंने यहां तक कह दिया कि यदि बाइडेन का प्रदर्शन अच्‍छा हुआ तो यही माना जाएगा कि दवाओं के कारण उनका प्रदर्शन बेहतर रहा. हालांकि बाइडेन की टीम ने ट्रंप के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे बड़ा मुद्दा
इस बार के अमेरिकी चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा राष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशियों की उम्र और स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर है. राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की उम्र 81 साल और डोनाल्‍ड ट्रंप की 78 साल है. इस लिहाज से दोनों ही उम्रदराज हैं. फिलहाल सर्वे में डोनाल्‍ड ट्रंप आगे चल रहे हैं. न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मार्च में किए गए एक सर्वे में 73 प्रतिशत लोगों ने कहा कि राष्‍ट्रपति बनने के लिहाज से बाइडेन काफी बुजुर्ग हो गए हैं. वहीं ट्रंप के बारे में इस तरह की राय 42 प्रतिशत लोग रख रहे थे. 


बाइडेन ने चुनावों को लेकर ऐलान किया है कि यदि उनको दोबारा मौका मिलता है तो वो अमेरिकी नागरिकों के बिना दस्‍तावेज वाले जीवनसाथियों को वीजा देंगे. इसी तरह डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिकी विश्‍वविद्यालयों से ग्रेजुएट करने वालों को वीजा देने का ऐलान किया है.  


डिबेट
27 जून की रात को अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत के अटलांटा शहर में स्थित सीएनएन मुख्‍यालय में रात 9 बजे ये डिबेट होगी. भारत में शुक्रवार को सुबह साढ़े छह बजे इस डिबेट को देखा जा सकेगा. पिछले 32 वर्षों में से डिबेट में दो प्रत्‍याशी ही होते हैं. आखिरी बार 1992 में रॉस पैरो डिबेट में शामिल होने वाले अंतिम स्‍वतंत्र प्रत्‍याशी थे. डिबेट में मंच पर स्‍थान चुनने और अंतिम वक्‍तत्‍व देने का फैसला टॉस के जरिये होता है. ये टॉस बाइडेन ने जीता है और उन्‍होंने स्‍टेज पर दाएं स्‍थान को चुना है. डोनाल्‍ड ट्रंप को डिबेट के समापन पर वक्‍तत्‍व देने का मौका मिलेगा. इस बार कुछ नए नियम भी लागू किए गए हैं. मतलब बहस के दौरान प्रत्‍याशियों के माइक्रोफोन म्‍यूट रहेंगे. जब उनकी बोलने की बारी आएगी तभी माइक शुरू होगा.