Canada News: भारत-कनाडा संबंधों में जारी तनावन के बीच विवाद को एक बार फिर से हवा देते हुए, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को दावा किया कि उनकी सरकार ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में कई हफ्ते पहले भारत के साथ 'विश्वसनीय आरोप' साझा किए थे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक ट्रूडो ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेस्की के साथ एक संयुक्त पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात कही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रूडो ने कहा, 'भारत के संबंध में, कनाडा ने उन 'विश्वसनीय आरोपों' को साझा किया है जिनके बारे में मैंने सोमवार (18 सितंबर) को भारत के साथ बात की थी. हमने कई हफ्ते पहले ऐसा किया था.' उन्होंने कहा, 'हम भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं और हमें उम्मीद है कि वे हमारे साथ जुड़ेंगे ताकि हम इस बेहद गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें.'


ट्रूडो के आरोपों से दोनों देशों के संबंधों में आया तनाव
सोमवार को, जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत की भूमिका का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया. भारत ने मंगलवार को ऐसे आरोपों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताते हुए खारिज कर दिया और इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के बदले में कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया.


भारत ने बुधवार को और कड़ा रुख अपनाते हुए कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए वहां रह रहे अपने नागरिकों और वहां की यात्रा का विचार कर रहे अपने नागरिकों को ‘अत्यधिक सावधानी’ बरतने का परामर्श जारी किया.


भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करने पर लगाई रोक
भारत ने गुरुवार को कनाडा स्थित अपने उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों के समक्ष उत्पन्न ‘सुरक्षा खतरों’ के मद्देनजर गुरुवार को कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगाने की घोषणा की.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इस फैसले में तीसरे देशों में कनाडाई वीजा आवेदक भी शामिल होंगे. उन्होंने साथ ही इस बात पर जोर भी दिया कि कनाडा को उसके क्षेत्र से संचालन कर रहे खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.


बागची ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि ‘कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों को ‘सुरक्षा खतरों’ का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण भारत अस्थायी रूप से कनाडा से आए वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ है.’ उन्होंने कहा कि स्थिति की नियमित समीक्षा की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी श्रेणियों के वीजा निलंबित कर दिए गए हैं.


निज्जर भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक था और उस पर 10 लाख रुपये का इनाम था. पश्चिमी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर दो अज्ञात हमलावरों ने 18 जून को निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी.


खालिस्तान मुद्दे को लेकर तनावपूर्ण रहे हैं संबंध 
हाल के महीनों में भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंध तनावपूर्ण रहे हैं. कारोबार वार्ता पटरी से उतर गई है और कनाडा ने हाल में व्यापार वार्ता भी रद्द कर दी. उत्तर अमेरिकी देश में खालिस्तानी समर्थक तत्वों की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर पिछले कुछ समय से भारत और कनाड़ा के संबंध तनावपूर्ण हैं. भारत मानता है कि ट्रूडो सरकार उसकी वास्तविक चिंताओं पर ध्यान नहीं दे रही है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)