गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने जनवरी 2023 में 118 वर्ष की आयु में फ्रांसीसी नन लुसिल रैंडन की मृत्यु के बाद आधिकारिक तौर पर ब्रान्यास को दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में स्वीकार किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मारिया ब्रान्यास मोरेरा
ब्रान्यास का जन्म 4 मार्च 1907 को सैन फ्रांसिस्को में हुआ था, जब उनका परिवार मैक्सिको से USA चला गया था. 1915 में प्रथम विश्व युद्ध के चलते पूरे परिवार ने अपने मूल देश स्पेन लौटने का निर्णय लिया, जिससे अटलांटिक के पार जहाज यात्रा जटिल हो गई थी. इस समुद्री यात्रा में एक त्रासदी भी घटी जिससे इनके पिता की मृत्यु हो गई थी.


कोविड-19 से हो गई थीं पूरी तरह ठीक 
ब्रान्यास पिछले दो दशकों से कैटेलोनिया के उत्तरपूर्वी क्षेत्र के ओलोट शहर में सांता मारिया डेल तुरा नर्सिंग होम में भर्ती थीं. वो 1918 के फ्लू, प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध और स्पेन के गृहयुद्ध से गुजरी थीं. 2020 में अपने 113वें जन्मदिन के कुछ ही हफ्तों बाद कोविड-19 से संक्रमित हो गईं, लेकिन पूरी तरह ठीक हो गई थीं.


दूसरा सबसे जीवित व्यक्ति 
अमेरिका स्थित जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप के अनुसार, ब्रान्यास की मृत्यु के बाद, दुनिया में सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति जापान की टोमिको इटूका हैं, जिनका जन्म 23 मई, 1908 को हुआ था और वे 116 वर्ष की हैं.


डीएनए के अध्ययन से लगा था पता 
बार्सिलोना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की टीम के सदस्य मानेल एस्टेलर, जिन्होंने ब्रान्यास के डीएनए का अध्ययन कर उनकी दीर्घायु का स्रोत पता लगाया था. अक्टूबर 2023 में मानेल ने स्पेनिश समाचार पत्र एबीसी को बताया कि वे उनके अच्छे स्वास्थ्य से हैरान थे.


Disclaimer- प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.