Jacinda Ardern News:  न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने घोषणा की है कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी और फरवरी के पहले हफ्ते में ही वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगी. उन्होंने कहा कि 14 अक्टूबर को आम चुनाव होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम ने कहा, ‘हालांकि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी, लेकिन मैं जानती हूं कि न्यूजीलैंड के लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले मुद्दे इस साल और चुनाव तक सरकार के ध्यान में रहेंगे.‘ अर्डर्न ने कहा कि उन्हें अब भी विश्वास है कि आगामी चुनाव में न्यूजीलैंड की लेबर पार्टी जीतेगी.


'पीएम बनने के लिए सबकुछ झोंक दिया'
न्यूजीलैंड की पीएम ने कहा, ‘प्रधानमंत्री बनने के लिए मैंने अपना सब कुछ झोंक दिया है, लेकिन इसने मुझसे बहुत कुछ छीन भी लिया है.‘  उन्होंने कहा, ‘जब तक आपके पास एक फुल टैंक नहीं है, तब तक आप जॉब नहीं कर सकते हैं और उन अनियोजित और अप्रत्याशित चुनौतियों के लिए जो अनिवार्य रूप से साथ आती हैं टैंक में थोड़ा सा रिजर्व होना चाहिए. मुझे पता है कि अपनी जॉब के साथ न्याय करने के लिए अब मेरे पास टैंक में थोड़ा सा भी रिजर्व नहीं है. यह इतना आसान है.'


तीसरी बार पीएम बनने की जताई जा रही थी उम्मीद
इस साल होने जा रहे आम चुनाव में अर्डर्न के तीसरे कार्यकाल की उम्मीद जताई जा रही थी, हालांकि महामारी के शुरुआती चरणों के दौरान उनके मजबूत नेतृत्व की यादें फीकी पड़ गई थी क्योंकि वोटरों का ध्यान बढ़ती महंगाई और आर्थिक संकट पर केंद्रित होने लगा था.


केंद्रीय बैंक ने इस वर्ष मंदी की भविष्यवाणी की है. इसने मुद्रास्फीति पर नियंत्रण हासिल करने के लिए ब्याज दरों में रिकॉर्ड गति से बढ़ोतरी की है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं