Oldest Flush Toilet: आजकल टॉयलेट बनाने में हर तरह की सुविधाओं और आकर्षक डिजाइन का ख्याल रखा जाता है. मगर पुराने जमाने में ऐसा नहीं था. हाल ही में हुई एक खोज ने सभी को हैरान कर दिया है. चीन में पुरातत्वविदों को एक ऐसा टॉयलेट मिला है जो दुनिया का सबसे पुराना फ्लश टॉयलेट माना जा रहा है. इस टॉयलेट की एक तस्वीर भी सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई. हालांकि यह खुदाई पिछले साल हुई थी लेकिन इसकी तस्वीरें आए दिन वायरल होती रहती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खंडहरों में पुराना शौचालय


असल में यह सब तब हुआ जब चीन के यूयांग प्रांत में पुरातत्वविदों ने खुदाई में एक चीज देखी. एक पुराने महल के खंडहरों में उन्हें एक बेहद पुराना शौचालय मिला. इस शौचालय में एक फ्लश सिस्टम भी था, जो उस समय के लिए काफी आधुनिक माना जा सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह शौचालय उस समय के अमीर लोगों के घरों में पाया जाता था. अनुमान लगाया जा रहा है कि यह शौचालय करीब 2400 साल पुराना है.


राजवंश के शासक इस्तेमाल करते थे?


ऐसा माना जाता है कि चीन के किसी प्राचीन राजवंश के शासक इस शौचालय का इस्तेमाल करते थे. यूयांग में 2012 से चल रहे उत्खनन कार्य के दौरान यह शौचालय मिला है. शौचालय का ऊपरी हिस्सा न मिलने के कारण इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता. कुछ रिपोर्ट्स में इसे दुनिया का सबसे पुराण टॉयलेट होने का भी दावा किया गया है.


शायद किसी बड़े अधिकारी के लिए बनाया


चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के पुरातत्व संस्थान में काम करने वाले लियू रुई, जो इस खुदाई में शामिल थे, का मानना है कि यह शौचालय उस समय का हो सकता है जब चीन में कई छोटे-छोटे राज्य आपस में लड़ रहे थे. यह शायद किसी बड़े अधिकारी के लिए बनाया गया था. इससे पहले चीन में अभी तक ऐसा कोई और शौचालय नहीं मिला है.