Pakistan Bags Non-Permanent UN Security Council Seat: आर्थिक संकट और कई अन्य परेशानियों से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए लंबे समय बाद एक अच्छी खबर है. दरअसल पाकिस्तान को सोमालिया, डेनमार्क, यूनान और पनामा के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अस्थायी सदस्य चुना गया. गुरुवार को UNSC में इन पांचों सदस्यों को गुप्त मतदान के जरिए एक जनवरी, 2025 से 31 दिसंबर, 2026 तक के कार्यकाल के लिए चुना गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अफ्रीकी और एशिया-प्रशांत देशों की दो सीट में सोमालिया को 179 और पाकिस्तान को 182 वोट मिले. लातिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में पनामा को 183 वोट मिले, जबकि पश्चिमी यूरोपीय और अन्य देशों में डेनमार्क को 184 और यूनान को 182 वोट मिले.


नवनिर्वाचित सदस्य देश अगले वर्ष 1 जनवरी को, पहले से मौजूद पांच अस्थाई सदस्य देशों - अल्जीरिया, गयाना, कोरिया गणराज्य, सिएरा लियोन, स्लोवेनिया - के साथ सुरक्षा परिषद का हिस्सा बनेंगे.


पीएम शहबाज शरीफ की प्रतिक्रिया
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘यह गर्व की बात है कि पाकिस्तान को 182 मत मिले और वह 2025-26 के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चुना गया.’


शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक है. उन्होंने कहा, ‘हम राष्ट्रों के बीच शांति, स्थिरता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी भूमिका निभाते रहेंगे.’


पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘हम UNSC के जनादेश के अनुरूप सुरक्षा एवं अंतरराष्ट्रीय शांति बनाए रखने की दिशा में प्रभावी योगदान देने के लिए संकल्पबद्ध हैं.’


सुरक्षा परिषद में कुल कितने देश ?
सुरक्षा परिषद में 15 देश हैं, जिनमें पांच - अमेरिका, रूस, चीन, फ़्रांस, ब्रिटेन - स्थाई सदस्य  हैं. स्थाई सदस्यों के पास वीटो अधिकार के इस्तेमाल करने का विकल्प होता है.


अस्थाई सदस्यों को चुनने की प्रक्रिया
10 अस्थाई सदस्यों को दो वर्षों के लिए चुना जाता है. यह चुनाव यूएन महासभा में मतदान के जरिए होता है, जिसमें 193 सदस्य हैं. इस चुनाव में क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व का भी ख़याल रखा जाता है.


पांच-पांच अस्थाई सदस्यों के लिए हर वर्ष चुनाव आयोजित होता है. मौजूदा पांच अस्थाई सदस्य देशों - इक्वाडोर, जापान, माल्टा, मोज़ाम्बीक़ और स्विट्जरलैंड - का कार्यकाल 31 दिसम्बर 2024 को समाप्त हो रहा है. UNSC का अस्थायी सदस्य बनने के लिए 193 देशों से दो-तिहाई बहुमत की जरुरत होती है. 


सुरक्षा परिषद की जिम्मेदारी
संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत, 15 सदस्य देशों वाली सुरक्षा परिषद का मुख्य दायित्व अन्तरराष्ट्रीय शान्ति व सुरक्षा को बरकरार रखना है. सभी सदस्य देशों पर इसके निर्णयों का अनुपालन करने की ज़िम्मेदारी है.