हिजबुल्लाह का चीफ, लेबनान में सबसे ताकतवर; हसन नसरल्लाह कौन है? जिसको इजरायल ने बनाया टारगेट
Advertisement
trendingNow12449855

हिजबुल्लाह का चीफ, लेबनान में सबसे ताकतवर; हसन नसरल्लाह कौन है? जिसको इजरायल ने बनाया टारगेट

Hezbollah leader Hassan Nasrallah: इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर को निशाना बनाया है और इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को टारगेज किया, लेकिन हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह के जिंदा होने का दावा किया है.

हिजबुल्लाह का चीफ, लेबनान में सबसे ताकतवर; हसन नसरल्लाह कौन है? जिसको इजरायल ने बनाया टारगेट

Who is Hassan Nasrallah: इजरायल ने हिजबुल्लाह पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर को निशाना बनाया और इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को टारगेज किया, लेकिन हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह के जिंदा होने का दावा किया है. हालांकि, नसरल्लाह को टारगेट करके हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर सबसे बड़े हमले के बाद इजरायल ने जवाबी हमले से बचने की तैयारी भी शुरू कर दी. लेकिन, लेबनान से इजरायल पर दागे गए कई रॉकेटों ने तबार्ह मचाई है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हसन नसरल्लाह कौन है और लेबनान में उसकी ताकत कितनी है.

हसन नसरल्लाह कौन हैं?

- हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah)का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद उपनगर में हुआ था. एक गरीब किराना व्यापारी के परिवार में जन्मे नसरल्लाह के आठ भाई-बहन थे.

- हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) साल 1992 में हिजबुल्लाह का चीफ बना था और तब से वह हिजबुल्लाह का नेतृत्व समूह के महासचिव के रूप में कर रहा है.

- साल 2014 के एक इंटरव्यू में हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) ने बंकर में रहने से इनकार किया, लेकिन ‘नियमित रूप से सोने के स्थान बदलने’ की बात स्वीकार की. नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के प्रति सहानुभूति रखने वाले लेबनानी न्यूज़ पेपर अल-अखबार से कहा, 'सुरक्षा उपायों का उद्देश्य यह है कि गतिविधियों को गुप्त रखा जाए, लेकिन इससे मुझे इधर-उधर जाने और यह देखने से नहीं रोका जा सकता कि क्या हो रहा है.'

- हाल के सालों में हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) से मिलने वाले अधिकारियों और पत्रकारों ने 'कड़े सुरक्षा उपायों' का वर्णन किया है. नसरल्लाह से मिलने वालों को यह पता नहीं चल पाता कि उन्हें कहां ले जाया जा रहा है. पिछले दो दशकों में उनके अधिकांश भाषणों को गुप्त स्थान से रिकॉर्ड और प्रसारित किया गया है.

- 64 साल के हसन नसरल्लाह को लेबनान का 'सबसे ताकतवर व्यक्ति' माना जाता है और वह इजरायल के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है. वह सिर्फ लेबनान ही नहीं बल्कि पश्चिम एशिया के प्रभावशाली लोगों में से एक माना जाता है.

- हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) का जन्म एक गरीब शिया परिवार में हुआ था और बचपन से ही धर्म के प्रति उसका झुकाव था. हसन ने साल 1975 में शुरू हुए लेबनानी गृहयुद्ध को प्रभावित किया था. इजरायली कब्जे का विरोध करने के लिए वह शिया मिलिशिया अमल में शामिल हुआ और फिर हिजबुल्लाह में आया.

- कहा जाता है कि नसरल्लाह एक ‘प्रतिभाशाली’ सार्वजनिक वक्ता है. वह शादीशुदा हैं और उसकी पत्नी का नाम फातिमा यासीन है. उसके चार बच्चे हैं. उसका सबसे बड़ा बेटा हिजबल्लाह का लड़ाका था, सितंबर 1997 में इजराइल द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में मारा गया था.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news