Killing Nasrallah: हिजबुल्लाह चीफ नसरल्ला ढेर? मिडिल ईस्ट में इजरायल का 'लंकाकांड', बेरुत हुआ धुंआ-धुंआ
Advertisement
trendingNow12449891

Killing Nasrallah: हिजबुल्लाह चीफ नसरल्ला ढेर? मिडिल ईस्ट में इजरायल का 'लंकाकांड', बेरुत हुआ धुंआ-धुंआ

Lebanon Attack:बीती रात एक बड़े घटनाक्रम में, इजरायली सुरक्षा बलों (IDF) ने लेबनान के बेरूत में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर को उड़ा दिया.  इजरायली फौज ने अपने बयान में कहा- 'हिजबुल्लाह मुख्यालय और नसरल्ला टारगेट था'. नसरल्ला मारा गया या अभी जिंदा है? इस सवाल पर बहस हो रही है.

Killing Nasrallah: हिजबुल्लाह चीफ नसरल्ला ढेर? मिडिल ईस्ट में इजरायल का 'लंकाकांड', बेरुत हुआ धुंआ-धुंआ

Hassan Nasarallah News: इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय और हथियार डिपो को निशाना बनाते हुए घनी आबादी वाले दहियाह सिटी में हमला किया. इस हमले के बाद हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को इजरायल ने मृत घोषित कर दिया है. हालांकि हिजबुल्लाह की ओर से इसकी पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि नसरल्ला के करीबी सूत्र ने उसकी मौत का खंडन करते हुए कहा - 'हिज़्बुल्लाह महासचिव 'सुरक्षित' हैं. इज़रायली सेना ने शनिवार को कहा, 'दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह की मिसाइल यूनिट का कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उसका डिप्टी होसैन अहमद इस्माइल दोनों का खेल खत्म हो गया'. हिज़्बुल्लाह के ख़िलाफ़ इज़रायली हमलों में एक हफ्ते में लेबनान में 700 से अधिक लोग मारे गए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक, बेरूत में शनिवार का सूरज उगने से पहले अलग-अलग इलाकों में 20 से अधिक हवाई हमलों की आवाज सुनी गईं.

  1. एक इजरायली अधिकारी ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा कि हमले में लेबनान स्थित ईरान समर्थित शिया इस्लामी संगठन के 'वरिष्ठ कमांडरों' को निशाना बनाया.
  2. नसरुल्लाह मारा गया ये कहना अभी 'बहुत जल्दबाजी' होगी. अगर वो जीवित है, तो आपको तुरंत पता चल जाएगा. अगर नहीं, तो पुष्टि में कुछ वक्त लग सकता है.
  3. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा- 'मुझे हमले की कोई पूर्व सूचना नहीं थी. ऑस्टिन के मुताबिक जब इजरायली ऑपरेशन चल रहा था तब वो योव गैलेंट के साथ कॉल पर थे.
  4. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को मिडिल ईस्ट में बीती रात के घटनाक्रम पर लेटेस्ट अपडेट दिया जा रहा है.
  5. IDF ने बेरूत के नजदीक स्थित 'दहिया' जहां हिजबुल्लाह का मुख्यालय है, वहां के नागरिकों से  घर छोड़कर जाने की अपील की है.
  6. इजरायल ने दावा किया कि हिजबुल्लाह के पास इजरायली नागरिकों को मारने के लिए 150,000 रॉकेट हैं. उसका लेबनान के आम नागरिकों के साथ 'कोई संघर्ष नहीं' है.
  7. NTY के मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने इस हमले के बाद अपने आवास पर इमरजेंसी बैठक बुलाई है.
  8. बेरूत में ईरानी दूतावास ने शुक्रवार के हमले को 'निंदनीय अपराध और 'लापरवाह व्यवहार' कहा है.
  9. ईरानी दूतावास ने चेतावनी दी कि इस हमले ने जंग के नियमों को बदल दिया है.
  10. लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के टॉप ऑफिसर जीनिन हेनिस-प्लास्चार्ट ने सोशल मीडिया पर लिखा 'लेबनान का बेरुत डर से कांप रहा है.'

Trending news