China News: चीन (China) के पूर्व विदेश मंत्री (Foreign Minister) किन गैंग (Qin Gang) ने राष्ट्रीय विधायिका (National Legislature) से इस्तीफा दे दिया है. राज्य मीडिया ने मंगलवार (27 फरवरी) को एक आधिकारिक बयान का हवाला देते हुए यह खबर दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें एक महीने तक लोगों की नजरों से गायब रहने के बाद किन को पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद वह विश्व स्तर पर बड़े विवाद का विषय बन गए. वह पिछले जून से जनता की नजरों से गायब हैं. उनके इस्तीफे की खबर के साथ ही उनके ठिकाने को लेकर सवाल फिर से खड़ा हो गया है.


चीन ने किन की बर्खास्तगी पर नहीं दी कोई सफाई
किन को केवल 207 दिनों तक पद पर बने रहने के बाद बीजिंग के सर्वोच्च विधायी निकाय द्वारा पद से हटा दिया गया था. चीन ने किन की बर्खास्तगी पर कभी कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया. अधिकारी थोड़े गोपनीय बने रहे और अनुभवी राजनयिक वांग यी को विदेश मंत्री के रूप में उनके पिछले पद पर स्थापित कर दिया.


किन अकेले नहीं थे जिन्हें पद से हटाया गया. पिछले अक्टूबर में  रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू को हटाने की घोषणा की थी. वह करीब दो महीने तक लापता रहे थे.


क्या कहा गया सरकारी नोटिस में?
हालिया रिपोर्टों के अनुसार, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी के एक नोटिस में कहा गया है कि तियानजिन म्यूनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस ने आगामी वार्षिक संसदीय सत्र के प्रतिनिधि के रूप में किन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.


पिछले साल चीन के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट से भी किन का संदर्भ हटा दिया गया था, लेकिन कुछ समय बाद उनका संदर्भ फिर से दिखने लगा.


25 जून से किन को नहीं देख गया
25 जून को बीजिंग में रूस के उप विदेश मंत्री आंद्रे रुडेंको से मुलाकात के बाद से किन को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है, लेकिन चीन किन के बारे में हफ्तों तक चुप रहा.


आधिकारिक वेबसाइटों में किन को राज्य परिषद, चीन के मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया है, लेकिन इस बात का कोई उल्लेख नहीं है कि उन्हें चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से बाहर रखा गया है या नहीं.