Donal Trump Xi Jinping: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पेनसिल्वेनिया में एक रैली में उन पर किए गए जानलेवा हमले के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें एक प्यारा सा पत्र लिखा था. पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर एक बंदूकधारी ने कई गोलियां चलाई थीं. इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूकर निकल गई थी, जबकि रैली में शामिल एक व्यक्ति मारा गया था और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस हमले के एक सप्ताह बाद ट्रंप ने मिशिगन के ‘ग्रैंड रैपिड्स’ में शनिवार को एक चुनावी रैली में कहा, ‘मेरा राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बहुत अच्छा रिश्ता रहा और वह एक बढ़िया इंसान हैं.’ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने बताया कि उन पर हुए हमले के बाद शी ने ‘मुझे अगले दिन एक प्यारा सा पत्र लिखा.’ ट्रंप (78) ने कहा कि उन्हें अन्य नेताओं से भी इसी प्रकार के पत्र मिले हैं. पूर्व राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि और किन नेताओं ने हमले के बाद उनसे संपर्क किया.


उन्होंने हमले के बाद अपनी पहली चुनावी रैली में कहा, ‘इनमें से बहुतों को वह पसंद नहीं था जो मैं उनके साथ कर रहा था, लेकिन वे यह भी जानते थे कि यह समय की मांग थी. अब खेल खत्म हो चुका था, है न? यह समय की मांग थी. लगभग सभी ने मुझे पत्र लिखे.... मेरे अब उन सभी के साथ अच्छे संबंध हैं. यह अच्छी बात है.’


चीन के साथ क्या करेंगे?


ट्रंप, शी के साथ मधुर संबंध होने का लंबे समय से दावा करते रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा, 'उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ भी उनके अच्छे संबंध हैं. मीडिया संस्थान कई बार कहते थे कि उनके किम जोंग उन के साथ अच्छे संबंध हैं, उत्तर कोरिया के पास बहुत सारे परमाणु हथियार हैं. मेरे उनके साथ अच्छे संबंध थे. यह अच्छी बात है. मेरे राष्ट्रपति होने के कारण आपको कभी कोई खतरा नहीं था. किसी के साथ अच्छे संबंध होना अच्छी बात है, बुरी बात नहीं.’ ट्रंप ने कहा कि वह व्यापार में चीन के प्रति सख्ती बरतेंगे.


(इनपुट: भाषा)