पाकिस्तान की पोर्ट सिटी कराची में रविवार रात एक बड़ा हमला हुआ. दो चीनी नागरिकों की मौत से देश में हड़कंप मच गया है. पाकिस्तान में स्थित चीनी दूतावास ने बताया है कि कई पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मी भी मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं. यह धमाका रविवार रात 11 बजे के करीब हुआ. मृतकों का कुल आंकड़ा अभी स्पष्ट नहीं है. इस हमले से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की टेंशन बढ़ गई है क्योंकि पाकिस्तान में चीन ने भारी भरकम निवेश कर रखा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीनी थे निशाने पर


इस हमले में पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक पावर प्रोजेक्ट पर काम करने वाले चीनी इंजीनियरों के काफिले को निशाना बनाया गया. कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के करीब जोरदार धमाका हुआ. यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जाता है. विद्रोही गुट बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. हाल के वर्षों में चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर बीएलए ने कई हमले किए हैं.



सोमवार को बीएलए ने एक बयान में कहा कि हमने चीनी इंजीनियरों और निवेशकों के एक महत्वपूर्ण काफिले को निशाना बनाया.


उधर, चीनी दूतावास ने कहा है कि मारे गए इंजीनियर चीनी पैसे से चल रही पोर्ट कासिम पावर जनरेशन कंपनी का हिस्सा थे, जो कराची के पास पोर्ट कासिम पर दो कोल पावर प्लांट बना रही है. यह प्लांट चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का हिस्सा है. चीनी दूतावास ने सोमवार को पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों और चीनी कंपनियों को ज्यादा अलर्ट रहने को कहा है.


क्या चाहते हैं विद्रोही


पाकिस्तान में बलूच ग्रुप लंबे समय से अलग देश की मांग के लिए लड़ रहा है. इस संगठन का कहना है कि क्षेत्र में विदेशी निवेशक पैसा बना रहे हैं लेकिन स्थानीय बलूचों को उनका हक नहीं मिल रहा है.


पाकिस्तान में हजारों चीनी कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकतर कर्मचारी चीन की अरबों डॉलर की उस ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल के लिए काम कर रहे हैं जो दक्षिण और मध्य एशिया को चीनी राजधानी से जोड़ने के लिए शुरू की गई है. हमले के वीडियो में कारों से आग की लपटें और घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिखाई दे रहा है. घटनास्थल पर भारी संख्या में सैन्यकर्मी तैनात थे और इस इलाके को चारों ओर से घेर लिया गया है. चीन के बयान में विस्फोट को ‘आतंकवादी हमला’ बताया गया है और कहा गया है कि चीन इसके बाद की स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम कर रहा है.


नागरिक उड्डयन विभाग के एक कर्मचारी राहत हुसैन ने बताया कि विस्फोट इतना भीषण था कि इससे हवाई अड्डे की इमारतें हिल गईं.